Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

वायरलेस चार्जिंग से भी आपका फोन होने लगता है हीट, तो इन 5 टिप्स से आसान हो जाएगा आपका काम

By Ajay Kumar

Published on:

आजकल के तकनीकी युग में स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को अधिक सुविधाजनक बना दिया है परंतु इसके उपयोग में कई बार समस्याएँ भी आती हैं जैसे कि फोन का ओवरहीट होना। विशेषकर गर्मियों के दौरान जब वायरलेस चार्जिंग का उपयोग होता है तो गर्मी के कारण फोन जल्दी गरम हो जाता है। नीचे कुछ सरल टिप्स दिए गए हैं जो आपके फोन को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं।

फोन का कवर हटाएं

वायरलेस चार्जिंग के दौरान फोन का कवर हटा देना चाहिए। अक्सर कवर गर्मी को फंसाकर रखते हैं, जिससे डिवाइस और भी अधिक गरम हो जाता है। इसलिए चार्जिंग के समय फोन के कवर को हटा देना बेहतर होता है। साथ ही फोन को धूप से दूर और छायादार स्थान पर रखें ताकि सीधी धूप से बचा जा सके।

सही तरीके से चार्जिंग

वायरलेस चार्जिंग पैड पर स्मार्टफोन को सही तरीके से रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। यदि फोन को तिरछा या गलत ढंग से रखा जाए तो चार्जिंग धीमी हो सकती है और फोन जल्दी गर्म हो सकता है। इसलिए हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका फोन चार्जिंग पैड पर बिल्कुल सीधा हो।

चार्जिंग समय का ध्यान रखें

अपने फोन को ज्यादा देर तक चार्जर पर न छोड़ें, खासकर जब यह पूरी तरह से चार्ज हो चुका हो। अधिक समय तक चार्जर पर छोड़ने से बैटरी की क्षमता प्रभावित हो सकती है और फोन गर्म हो सकता है। आजकल अधिकांश नए स्मार्टफोन में स्मार्ट चार्जिंग तकनीक मौजूद होती है जो बैटरी को अधिक चार्ज होने से रोकती है।

बैटरी की देखभाल

अच्छी बैटरी स्वास्थ्य के लिए अपने फोन की बैटरी को 20% से 80% के बीच चार्ज रखें। बार-बार पूरी तरह चार्ज और डिस्चार्ज करने से बैटरी जल्दी खराब हो सकती है।

कूलिंग वाले चार्जर का प्रयोग

अगर आपको अपने फोन के गर्म होने की चिंता रहती है, तो आप ऐसे वायरलेस चार्जर का चयन कर सकते हैं जिसमें कूलिंग फीचर हो। इस तरह के चार्जर आमतौर पर पंखों या विशेष डिजाइन के साथ आते हैं जो फोन को चार्ज करते समय ठंडा रखते हैं।