Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 21

Warning: Undefined variable $id in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 22

Warning: Undefined array key "gpDynamicDateType" in /home/dharataltv/public_html/wp-content/themes/gp-sports-pro/functions.php on line 24

10 रूपये के खर्चे से चमक उठेगी आपकी पुरानी कार, आधी बाल्टी से हो जाएगी बढ़िया तरह साफ

By Ajay Kumar

Published on:

भारत में गर्मियाँ बढ़ने के साथ ही कई इलाकों में पानी की गंभीर कमी देखने को मिल रही है। ऐसे में जहां एक ओर लोगों को पीने के पानी के लिए जूझना पड़ रहा है वहीं दैनिक उपयोग में आने वाली चीजों की सफाई जैसे कि कार भी एक बड़ी चुनौती बन चुकी है।

जल संरक्षण के साधारण उपाय

यदि आपके इलाके में पानी की कमी है तो आधी बाल्टी पानी का उपयोग करके भी आप अपनी कार को आसानी से साफ कर सकते हैं। सबसे पहले कार को धूल से मुक्त करने के लिए एक गीले कपड़े से पूरी कार को पोंछ लें। इसके बाद दूसरे सूखे कपड़े से कार को अच्छी तरह से रगड़ कर चमका लें। इस प्रक्रिया से आपकी कार न केवल साफ होगी बल्कि इससे जल संरक्षण में भी मदद मिलेगी।

विंडशील्ड और ग्लास की सफाई

कार की विंडशील्ड और अन्य ग्लास सतहों को साफ करने के लिए गीले कपड़े का उपयोग करें। इसके बाद एक पुराने लेकिन साफ अखबार की मदद से ग्लास को रगड़ कर साफ करें। यह तरीका न सिर्फ पानी बचाता है बल्कि ग्लास को बिना किसी खर्च के चमकदार भी बनाता है।

इंटीरियर की सफाई

कार के इंटीरियर को साफ करने के लिए अगर वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हो तो उसका इस्तेमाल करें। अन्यथा कार की मैट्स को बाहर निकालकर अच्छी तरह से झाड़ लें और फिर हल्के गीले कपड़े से डैशबोर्ड और दरवाजों के पैनल को साफ करें। सफाई के बाद तुरंत एक सूखे कपड़े से पोंछ दें ताकि कोई नमी न रह जाए।

पॉलिश का उपयोग और लागत

साफ कार को और अधिक चमकदार बनाने के लिए पॉलिश का उपयोग महत्वपूर्ण होता है। केवल 10 रुपये में आप अपनी कार को पॉलिश कर सकते हैं जो कि महीने में एक बार काफी होता है। इससे कार की पेंट की उम्र बढ़ेगी और कार नई जैसी दिखेगी।

कार में बदबू से छुटकारा

कार के केबिन में अक्सर बदबू आने की समस्या होती है जो खाने-पीने की चीजें गिरने से होती है। इससे बचने के लिए कार में परफ्यूम का इस्तेमाल करें और खाने-पीने की चीजों को तुरंत साफ कर दें। इससे न सिर्फ कार साफ रहेगी बल्कि ताजगी भी बनी रहेगी।