लाड़ली बहन योजना के तहत महिलाओं को मिल सकते है दोगुने पैसे, एक तारीख को हो सकता है ऐलान

By Vikash Beniwal

Published on:

अगर आप लाडली बहना योजना की लाभार्थी हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में इजाफा करने की प्लानिंग कर रही है। विभागीय सूत्रों का दावा है कि इसको लेकर सभी तैयारी पूर्ण हो गई है। चुनाव बाद कभी भी योजना के तहत पैसे बढ़ाए जाने की घोषणा हो सकती है। हालांकि सरकार की ओर से ऐसा कोई भी आधिकारिक बयान अभी तक नहीं आया है। लेकिन विभागीय अधिकारियों का मानना है कि योजना के तहत मिलने वाली धनराशि 3000 रुपए तक किए जाने की चर्चा है।

योजना की शुरुआत

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य गरीब और मध्य वर्ग की लड़कियों को शिक्षा और आर्थिक रूप से मदद करना है। योजना के सूत्रधार पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को माना जाता है, क्योंकि उन्होंने ही मुख्यमंत्री रहते हुए इस योजना की शुरुआत की थी। आज करोड़ों महिलाएं योजना से लाभ पाकर अच्छी शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।

आचार संहिता लगने से पहले ही योजना के पैसे बढ़ाए जाने की चर्चा थी। लेकिन उसके बाद लोकसभा चुनाव की वजह से सबकुछ ठंडे बस्ते में चला गया। अब जब सिर्फ तीन चरण का ही चुनाव शेष बचा है तो फिर से योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को बढ़ाए जाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

4 मई को आई किस्त

विगत 4 मई को ही लाडली बहना योजना के तहत मिलने वाली 12वीं किस्त पात्र महिलाओं के खाते में क्रेडिट की गई है। बताया जा रहा है कि इसी साल योजना में बड़े बदलाव की तैयारी है। 13वीं किस्त को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं और 10 जून को महिलाओं के खाते में पैसा डाला जा सकता है।

बताया जा रहा है कि जब तक 15वीं किस्त महिलाओं के खाते में पहुंचेगी तब तक बदलाव कर दिया जाएगा। इस योजना के तहत अभी तक 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया गया है।

शिवराज सिंह चौहान की घोषणा

वर्तमान में योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को 1250 रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं। लेकिन विभागीय सूत्रों का दावा है कि अब इस पैसे को बढ़ाने की बात चल रही है। सूचना है कि आगामी दिनों में योजना के तहत मिलने वाली धनराशि को 3000 रुपए प्रतिमाह करने की तैयारी सरकार कर रही है। शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर में चुनाव जनसभा को संबोधित करते हुए एक बयान दिया है। उन्होंने कहा “सरकार 1250 रुपए लाडली बहनों के खाते में हर महीने डाल रही है, इसे बढ़ाते हुए 3000 रुपये महीना तक ले जाने वाले हैं।” हालांकि अब शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नहीं हैं इसलिए उनका बयान क्या मायने रखेगा यह वर्तमान मुख्यमंत्री पर निर्भर करेगा।

योजना के लाभ

लाडली बहना योजना के तहत पैसे बढ़ने से गरीब और मध्यम वर्ग की लड़कियों और महिलाओं को अधिक आर्थिक सहायता मिलेगी। इससे उनकी शिक्षा और अन्य आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा यह कदम महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करेगा और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.