नैनीताल के इस पहाड़ के छेद से निकलती है जबरदस्त ठंडी हवा, नजारे का लुत्फ उठाने के लिए पर्यटक देखते रहते है नजारा

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल अपनी खूबसूरती और सुहावने मौसम के लिए दुनिया भर में जानी जाती है। अंग्रेजों द्वारा बसाया गया यह शहर शुद्ध आबोहवा और सुहावने मौसम के कारण ब्रिटिश लोगों की ग्रीष्मकालीन राजधानी थी। नैनीताल में कई बेहद सुंदर घूमने फिरने की जगहें हैं जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। लेकिन यहां कई ऐसी जगहें भी हैं जो आपको हैरान कर देंगी।

नैनीताल के बारापत्थर में AC केव

आज हम आपको नैनीताल के बारापत्थर में स्थित एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से AC से भी ज्यादा ठंडी हवा है। इस वजह से यह जगह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनी रहती है। AC केव एक पत्थर की चट्टान है जिसमें एक छेद बना हुआ है। इसी छेद से सर्दी हो या गर्मी, साल के हर मौसम में बेहद ठंडी हवा है।

प्राकृतिक एसी का अनुभव

स्थानीय लोगों और यहां आने वाले पर्यटकों का कहना है कि इस प्राकृतिक हवा के सामने एयर कंडीशनर भी फेल है। यह पर्यटक स्थल नैनीताल शहर से करीब 3 किलोमीटर दूरी पर नैनीताल किलबरी मार्ग में बारापत्थर क्षेत्र में स्थित है। यहां पहुंचने के लिए आप बाइक भी रेंट पर ले सकते हैं। इसके अलावा टैक्सी बुक करके भी आप यहां आ सकते हैं।

नैनीताल का हवा महल

स्थानीय निवासी हेम चंद्र आर्या बताते हैं कि इस पहाड़ी में जितनी ज्यादा धूप पड़ती है उतनी ही ज्यादा ठंडी हवा यहां से निकलती है। इसे नैनीताल का हवा महल भी कहा जा सकता है। यहां कई तरह की दुकानें हैं जहां आप पहाड़ों की लजीज मैगी का आनंद ले सकते हैं। यहां तक आप रेंटल स्कूटी और कैब के माध्यम से भी पहुंच सकते हैं।

पर्यटकों का अनुभव

सूरत से नैनीताल घूमने पहुंची मीरा बताती हैं कि उन्हें यह पॉइंट बेहद पसंद आया। यहां पहाड़ी में स्थित गुफा से चिल्ड हवा आती है जो आश्चर्यजनक है। उन्होंने बताया कि गुजरात में बेहद गर्मी पड़ रही है लेकिन गर्मी के इस सीजन में भी नैनीताल का मौसम बेहद सुहावना है।

नैनीताल की अनोखी जगहें

नैनीताल सिर्फ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि यहां की अनूठी जगहों के लिए भी प्रसिद्ध है। बारापत्थर का AC केव इसका एक शानदार उदाहरण है। यह जगह ना केवल ठंडी हवा के लिए मशहूर है बल्कि यहां का शांत और सुरम्य वातावरण भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

कैसे पहुंचें बारापत्थर

बारापत्थर पहुंचने के लिए आप नैनीताल शहर से बाइक या टैक्सी का सहारा ले सकते हैं। यहां का रास्ता भी काफी खूबसूरत है, जो आपको नैनीताल की प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव कराता है। बारापत्थर पहुंचकर आप यहां की ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं और अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

नैनीताल में अन्य आकर्षण

बारापत्थर के अलावा नैनीताल में और भी कई आकर्षण स्थल हैं। नैनी झील, मॉल रोड, स्नो व्यू पॉइंट, नैना देवी मंदिर, टिफिन टॉप और इको केव गार्डन जैसे स्थान पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां आप बोटिंग, ट्रैकिंग और कई अन्य गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

नैनीताल की यात्रा का अनुभव

नैनीताल की यात्रा हर मौसम में सुखद होती है, लेकिन गर्मी के मौसम में यहां का मौसम खासतौर पर आनंददायक होता है। यहां की ठंडी हवाएं और खूबसूरत नजारे आपके मन को मोह लेंगे। नैनीताल की यात्रा करते समय बारापत्थर के AC केव का अनुभव जरूर करें क्योंकि यह नैनीताल की एक अनूठी पहचान है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.