home page

Weather Forecast: अगले 48 घंटों में इन 9 राज्यों में बरसात का अलर्ट जारी, इन इलाको में भारी बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस रहा
 | 
Rain in these 9 states in the next 48 hours

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तराखंड के मैदानी इलाकों के साथ-साथ उत्तरी राजस्थान और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस रहा। यह औसत से नीचे है। राजस्थान के बाकी हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में तापमान 11–16 डिग्री सेल्सियस था।

यह सामान्य से चार से छह डिग्री अधिक है। IMD की नयी रिपोर्ट में कहा गया है कि पश्चिम बंगाल और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक चक्रवाती परिसंचरण है।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी की है। इसके अनुसार, अरुणाचल प्रदेश में सात फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में भी बारिश होने की उम्मीद है।

IMD ने कहा कि 9 से 11 फरवरी के दौरान उत्तर प्रायद्वीपीय भारत में कई जगह हल्की वर्षा होने की संभावना है।

अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

8 और 9 फरवरी को सुबह के समय असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

अगले दो दिनों में उत्तर पश्चिम, पूर्व और मध्य भारत में 3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहने की संभावना है। इसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। शीतलहर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी हो सकती है।

हिमाचल प्रदेश में NH बंद

मंगलवार को हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी और बारिश के कारण चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 470 से अधिक सड़कें बंद हो गईं।

राज्य आपात परिचालन केंद्र ने बताया कि 473 सड़कों पर आवागमन ठप हो गया है और 398 ट्रांसफार्मर और 38 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हो गई हैं। मौसम कार्यालय के अनुसार,

पिछले चौबीस घंटों में खदराला में चार सेंटीमीटर (सेमी), भरमौर में तीन सेंटीमीटर (सेमी), कुफरी में दो सेंटीमीटर (सेमी), गोंडला में 1.3 सेंटीमीटर (सेमी) और सांगला में 0.5 सेंटीमीटर (सेमी) बर्फबारी हुई, जबकि कल्पा, कुकुमसेरी,

केलोंग और नरकंडा में हल्की बर्फबारी हुई है। स्थानीय मौसम विभाग ने कहा कि अगले छह दिन, यानी 12 फरवरी तक, राज्य में ठंडा मौसम रहेगा।

पंजाब और हरियाणा में ठंड जारी

ठंड अभी भी पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में जारी है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से कम था। मौसम विभाग ने कहा,

पंजाब के अमृतसर स्थानों में सबसे कम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि लुधियाना में 6.9 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 5.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

जो सामान्य से तीन डिग्री कम है हरियाणा में अंबाला में सबसे न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस था, जबकि हिसार में सबसे न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस था।

जो सामान्य से दो डिग्री कम है करनाल का सामान्य से चार डिग्री कम तापमान 4.2 डिग्री था। चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी, में सबसे कम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री कम था।

कश्मीर घाटी में भयंकर शीत लहर से राहत नहीं मिली

मंगलवार को कश्मीर घाटी में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा, जिससे तीव्र शीत लहर से कोई राहत नहीं मिली। मौसम विभाग ने कहा,

मंगलवार सुबह कश्मीर के मौसम में सुधार हुआ। बादल लगभग चार दिनों तक आसमान पर छाए रहने के बाद घाटी में सूरज दिखाई दिया। कल रात पहलगाम घाटी का सबसे ठंडा स्थान था, जहां शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस का सबसे कम तापमान था।