home page

Weather Forecast: पश्चिमी विक्षोभ का मूड बदला अब यूपी-बिहार में बारिश का अलर्ट जारी, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

उत्तर भारत में ताजा पश्चिमी विक्षोभ ठंड और गलन वापस लौटा लाया है। वहीं, पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से पूरे उत्तर भारत को ठंडी हवाएं अपनी चपेट में ले रही हैं
 | 
Weather Update

उत्तर भारत में ताजा पश्चिमी विक्षोभ ठंड और गलन वापस लौटा लाया है। वहीं, पहाड़ों में बर्फबारी की वजह से पूरे उत्तर भारत को ठंडी हवाएं अपनी चपेट में ले रही हैं। मौसम विभाग का अनुमान है अगले तीन दिनों तक हालात ऐसे ही रह सकते हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है।

राजधानी दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने ओले गिरने की भी आशंका जताई है।

पहाड़ों में हिमस्खलन और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी की वजह से हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया है। बर्फ की घनी चादर ने कई जगहों पर यातायात को बाधित कर दिया है। श्रीनगर के कई क्षेत्रों में रास्ता बंद हो गया है। वहीं मौसम की स्थिति को देखते हुए हवाई यात्रा भी बंद कर दी गई है। फरवरी की शुरुआत से ही भारी बर्फबारी होने लगी है। साथ ही, मौसम विभाग का कहना है कि 5 और 6 तारीख को भी उत्तर भारत के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा में कोहरा रहने की संभावना है।

जनवरी में पहाड़ी क्षेत्रों में अपेक्षाकृत गर्म था। वहीं अब मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हिमस्खलन का अलर्ट जारी किया है। बर्फबारी की वजह से श्रीनगर एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। वहीं, जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर भी वाहनों का यातायात बंद है।

दिल्ली की राजधानी में मौसम कैसा रहेगा?

दिल्ली की राजधानी में भी ठंड और गलन वापस आ गयी हैं। साथ ही मौसम विभाग ने ओलावृष्टि और बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। दिल्ली महीने की शुरुआत से भीग रही है। ह्यूमिडिटी की वजह से कोहरा भी छा सकता है। दिल्ली में एक बार फिर 6 फरवरी से कोहरा छा सकता है। इसलिए यातायात बाधित होने की आशंका है। मंगलवार से बारिश कम होने की उम्मीद है। राजधानी के आसपास के इलाको में भी तेज हवा चलेगी।

कहां-कहां बारिश होगी

मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम और उप हिमालयी पश्चिम बंगाल में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। इसके अलावा, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ में भी घना कोहरा रह सकता है। ओडिशा में भी घना कोहरा हो सकता है। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कोल्ड डे होने की संभावना है।