home page

Weather Forecast: UP-बिहार समेत इन राज्यों में तेज बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Forecast: उत्तर भारत में भले ही कड़ाके की ठंड (Cold Wave) से राहत मिली हो, लेकिन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) की सक्रियता ने मौसम का रुख मोड़ दिया है।
 | 
_mausam ki jankari (1)

Weather Forecast: उत्तर भारत में भले ही कड़ाके की ठंड (Cold Wave) से राहत मिली हो, लेकिन वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) की सक्रियता ने मौसम का रुख मोड़ दिया है। इसके प्रभाव से मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh), छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh), और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में बारिश (Rainfall) और ओले (Hailstorm) गिरने की संभावना जताई गई है।

मौसमी गतिविधियों का अवलोकन

स्काईमेट (Skymet) जैसी मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों के अनुसार दक्षिण गुजरात और दक्षिण असम में चक्रवाती हवाएं (Cyclonic Circulation) और ट्रफ रेखा (Trough Line) के बनने से मौसम में विविधता आ रही है। इसके चलते कर्नाटक से विदर्भ तक विभिन्न क्षेत्रों में बदलाव का अनुभव किया जा सकता है।

दिल्ली की सर्दी और संभावित बारिश

दिल्ली (Delhi) में 12 फरवरी को मौसम साफ रहने की संभावना है, परंतु 13 और 14 फरवरी को हल्की बारिश की आशंका है। इस दौरान न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 8 से 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 24 से 26 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

विविध क्षेत्रों में मौसम का हाल

पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड (Jharkhand), बिहार (Bihar) और पश्चिम बंगाल में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही, पूर्वी मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि के आसार भी हैं। उत्तरी भारतीय राज्यों में भी हल्की बारिश और बर्फबारी (Snowfall) की संभावना जताई गई है।

नागरिकों के लिए सुझाव

मौसम में इस परिवर्तन के दौरान नागरिकों को अपनी योजनाओं में लचीलापन बरतने और आवश्यक सुरक्षा उपायों (Safety Measures) को अपनाने की सलाह दी जाती है। विशेष रूप से ओलावृष्टि और अधिक बारिश वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए।