home page

Weather Forecast: कड़ाके की ठंड के बाद तेज बारिश के लिए हो जाए तैयार, इस दिन हो सकती है झमाझम तेज बारिश

Weather Forecast: भारत मौसम विभाग (IMD) के चंडीगढ़ केंद्र ने हाल ही में एक बुलेटिन (Weather Bulletin) जारी किया है.
 | 
meteorological department predicts

Weather Forecast: भारत मौसम विभाग (IMD) के चंडीगढ़ केंद्र ने हाल ही में एक बुलेटिन (Weather Bulletin) जारी किया है, जिसके अनुसार 10 फरवरी तक उत्तर भारत में मौसम शुष्क (Dry Weather) रहने की संभावना है। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में मौसमी परिवर्तनों का अनुभव किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सप्ताह की शुरुआत में बरसात (Rain) के बाद वीरवार को खिली-खिली धूप (Sunny Weather) ने लोगों को राहत प्रदान की। सुबह के समय कुछ स्थानों पर घना कोहरा (Dense Fog) देखने को मिला, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही सूर्य देवता के दर्शन हुए।

तापमान में उतार-चढ़ाव

पिछले 24 घंटों में गोरखपुर (Gorakhpur) और आगरा (Agra) मंडल में तापमान में बढ़ोतरी (Temperature Rise) देखने को मिली, जबकि वाराणसी (Varanasi), अयोध्या (Ayodhya), लखनऊ (Lucknow), कानपुर (Kanpur) और बांदा (Banda) मंडलों में तापमान सामान्य से कम रहा। वाराणसी के बाबतपुर में स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पिछले 16 घंटे में 15.9 मिमी बारिश (Rainfall) दर्ज की गई है।

आगामी मौसम की स्थिति

उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों में सुबह और शाम को हल्का कोहरा (Light Fog) देखने को मिल सकता है। अगले 5 दिनों में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट (Temperature Drop) की संभावना है। इस बीच उत्तरी पाकिस्तान

(Northern Pakistan) और उसे सटे जम्मू (Jammu Division) व पंजाब (Punjab) के आसपास पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) एक्टिव हो रहा है, जिसका असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिलेगा। 12 फरवरी के बाद तेज बारिश (Heavy Rain) की संभावना है।

हरियाणा और पंजाब का मौसम

पश्चिमी विक्षोभ के कम होते ही जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) और हिमाचल (Himachal Pradesh) सहित सभी पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी (Snowfall) शुरू हो गई है। इस बर्फबारी का असर हरियाणा (Haryana), पंजाब, राजस्थान (Rajasthan) और दिल्ली (Delhi) में भी देखने को मिलेगा। 1 फरवरी से 4 फरवरी के बीच हुई बारिश ने ठंड से राहत (Relief from Cold) प्रदान की।

किसानों के लिए सलाह

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh Haryana Agricultural University) के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मदन खीचड़ ने किसानों को सलाह दी है कि वे मौसम के अनुसार ही कृषि कार्य (Agricultural Activities) करें। इस दौरान रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी और दिन के तापमान में गिरावट की संभावना है।