home page

Weather Forecast: हरियाणा और पंजाब समेत इन राज्यों में कोल्ड डे का अलर्ट, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर जारी किया नया अपडेट

आज उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवा की वजह से कोहरे से राहत मिली है। लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों में कोहरा पड़ रहा है
 | 
Weather Forecast

आज उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवा की वजह से कोहरे से राहत मिली है। लेकिन पूर्वोत्तर राज्यों में कोहरा पड़ रहा है। मौसम विभाग ने बताया, की सुबह के समय उत्तरी मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में घना कोहरा है। इन राज्यों में सुबह के समय अगले 48 घंटे में कोहरे से राहत की उम्मीद नहीं है।

इन राज्यों में हद से ज्यादा ठंड

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ठंडी हवाएं चलने से भारी ठंड पड़ रही है। सुबह के समय हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में पाला पड़ रहा है। पिछले 24 घंटों में, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों और उत्तरी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से कम तापमान रहा। करनाल (हरियाणा) में सबसे कम 4.2°C तापमान दर्ज़ हुआ।

इन राज्यों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा, अगले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा भी हो सकती है।

दिल्ली-NCR का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से घने कोहरे से लोगों को राहत मिली है। मौसम कार्यालय आज दिन में 20–30 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से सतही हवाएं चलने और आसमान साफ रहने का अनुमान लगाया है। अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है। दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस था, जो मौसम की औसत से चार डिग्री कम था।

कश्मीर को शीतलहर से राहत नहीं मिली

वहीं, जम्मू-कश्मीर में भीषण शीतलहर से आज भी कोई राहत नहीं मिली है। घाटी में अधिकांश जगहों पर जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे का तापमान है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, दक्षिण कश्मीर में पहलगाम घाटी सबसे सर्द स्थान रही। न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस था, जो शून्य से भी कम था। गुलमर्ग स्कीइंग रिसॉर्ट, उत्तरी कश्मीर में पारा शून्य से नीचे 10.0 डिग्री सेल्सियस था। पहले तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस था। दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड और कोकेरनाग में सबसे कम तापमान शून्य से नीचे 3.2 डिग्री सेल्सियस था।