home page

UP Weather Forecast: उत्तरप्रदेश के इन 52 जिलों में बारिश के साथ हो सकती है ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगरा (Agra) समेत 52 जिलों में आज और कल बारिश (Rain) का अनुमान जताया गया है।
 | 
 Agra Weather Updater

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में आगरा (Agra) समेत 52 जिलों में आज और कल बारिश (Rain) का अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग (Meteorological Department) की सलाह है कि अगर जरूरी न हो तो अगले दो दिन बाहर निकलने से परहेज करें। अमरोहा, औरैया, बागपत, बिजनौर जैसे जिलों के लिए विशेष रूप से बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के सक्रिय होने से मौसम में एक बार फिर करवट देखने को मिल रही है। इसके चलते राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के 52 जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी है। आगरा में सुबह की बूंदाबांदी ने मौसम में ठंडक और बढ़ा दी है।

तेज हवा और ओलावृष्टि

मौसम विभाग ने 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे (Km/h) की गति से हवा चलने और वज्रपात (Thunderstorm) के साथ-साथ ओलावृष्टि (Hailstorm) की भी चेतावनी दी है। इससे फसलों (Crops) को नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए किसानों (Farmers) को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

मौसम वैज्ञानिक की भविष्यवाणी

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र के अनुसार, शनिवार शाम से ही राजधानी में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई है, और रविवार व सोमवार को हल्की से मध्यम बारिश (Light to Moderate Rain) होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान (Temperature) में भी गिरावट आ सकती है।

आगे क्या होगा?

मौसम विभाग का अनुमान है कि 7 फरवरी से मौसम साफ (Clear Weather) हो जाएगा और धूप निकलेगी। 15 फरवरी के बाद से सर्दी (Winter) का असर कम हो जाएगा, जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आगरा शहर में ठंडी हवाओं के चलने से ठिठुरन बढ़ गई है। मौसम विभाग द्वारा गरज के साथ बौछार और ओलावृष्टि के अनुमान के मद्देनजर, नागरिकों से अपील की गई है कि वे बाहर निकलने से पहले मौसम की जानकारी ले लें और सावधानी बरतें।