home page

UP Weather Forecast: यूपी में मौसम बदलाव से इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather Forecast:उत्तर प्रदेश में मौसम की गतिविधियाँ एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कमी और पछुआ हवाओं के सक्रिय होने के साथ राज्य में तापमान में गिरावट का अनुमान है।
 | 
temperature in cities

UP Weather Forecast: उत्तर प्रदेश में मौसम की गतिविधियाँ एक बार फिर से सुर्खियों में हैं। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में कमी और पछुआ हवाओं के सक्रिय होने के साथ राज्य में तापमान में गिरावट का अनुमान है। दिन में धूप भले ही खिले, पर रात से लेकर सुबह तक तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना बनी हुई है।

मौसम का बदलता मिजाज

पश्चिमी विक्षोभ के असर के समाप्त होने के साथ यूपी में बारिश का सिलसिला भी थमने की उम्मीद है। पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद अब बर्फीली हवाएँ अपना असर दिखाने वाली हैं, जिससे तापमान में गिरावट और भी महसूस की जा सकेगी।

तापमान में उतार-चढ़ाव

सोमवार को सुबह से शाम तक गलन बरकरार रही, जिससे दिन का तापमान 5.2 डिग्री नीचे गिरकर 19.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। न्यूनतम तापमान भी 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से कम है।

विमान सेवाओं पर प्रभाव

मौसम की खराबी ने विमान सेवाओं को भी प्रभावित किया। खराब विजिबिलिटी के कारण उत्तर भारत के कई शहरों में विमान सेवाएँ प्रभावित हुईं। लखनऊ से मुंबई के लिए निर्धारित आकासा की उड़ान 6 घंटे देरी से हुई, जबकि दो उड़ानें निरस्त की गईं।

आने वाले दिनों में यूपी का मौसम

मौसम विभाग ने मंगलवार से मौसम में सुधार और बारिश थमने की भविष्यवाणी की है। हल्के से मध्यम कोहरे के साथ दिन में धूप खिलने की संभावना है, जो लोगों को कुछ राहत प्रदान करेगी। अधिकतम तापमान 22 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।