UP Monsoon Update: यूपी में मॉनसून के आगमन को लेकर नया अपडेट आया सामने, मौसम विभाग ने बताई तारीख

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश के लोग इन दिनों गर्मी और लू की मार झेल रहे हैं। केरल में 30 मई को पहुंचे मानसून की चाल धीमी है और फिलहाल यह महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में सक्रिय है। इस बीच उत्तर प्रदेश के लिए प्री-मॉनसून बारिश का कोई संकेत नहीं है और मानसून के आने में भी देरी से होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग की ताज़ा जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के उत्तर प्रदेश में प्रवेश की संभावना 20-21 जून के आसपास है, जिसके बाद 25 जून तक लखनऊ सहित राजधानी क्षेत्र में बारिश की आशा है। अगले 5 से 6 दिनों तक गर्मी से कोई विशेष राहत मिलने की संभावना नहीं है, और राहत केवल प्री-मॉनसून बारिश के बाद ही मिल पाएगी।

मानसून की एंट्री में देरी

इस वर्ष मानसून बंगाल की खाड़ी से उठकर पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर में रुक गया है और आगे बढ़ने में असमर्थ है। हालांकि अरब सागर की तरफ से चला मॉनसून पहले महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर सकता है, और अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले 4-5 दिनों में प्रदेश में फैल जाएगा।

हीट वेव का असर जारी

आगामी 5 दिनों तक हीट वेव से कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है। प्रदेश के कई जिलों में तापमान 46 डिग्री के आसपास बना हुआ है जिससे लोगों का घरों से निकलना दुष्वार हो गया है। कानपुर जैसे शहरों में तो सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है और लोग घरों में रहना ही पसंद कर रहे हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.