home page

Today Weather Forecast: पहाड़ों की बर्फबारी के बाद हरियाणा समेत इन राज्यों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत में मौसम विभाग (आईएमडी) की ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार देश के कई हिस्सों में मौसम का करवट लेना शुरू हो गया है। आगामी दिनों में, पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी बारिश के आसार बताए जा रहे हैं।
 | 
weather-will-worsen-snowfall

भारत में मौसम विभाग (आईएमडी) की ताजा रिपोर्ट्स के अनुसार, देश के कई हिस्सों में मौसम का करवट लेना शुरू हो गया है। आगामी दिनों में, पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी के साथ-साथ मैदानी इलाकों में भी बारिश के आसार बताए जा रहे हैं। इस बदलाव के साथ ही मौसम विभाग ने 11 से 13 मार्च तक की अवधि के लिए पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में विशेष चेतावनी जारी की है।

आने वाले दिनों में मौसम की स्थिति

आईएमडी की भविष्यवाणी के अनुसार, 10 से 12 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। इसके अलावा, पंजाब में भी हल्की बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। 12 और 13 मार्च को पंजाब, हरियाणा, और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

उत्तर-पश्चिम भारत में तेज हवाओं की संभावना

9 और 10 मार्च को राजस्थान को छोड़कर, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में तेज सतही हवाएं चलने की भी संभावना है। इस दौरान, दिल्ली में ठंड का माहौल बना हुआ है, जहां न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से पांच डिग्री कम दर्ज किया गया है।

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में विशेष चेतावनी

आईएमडी ने 11 से 13 मार्च तक हिमाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने के साथ आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही, 13 और 14 मार्च को हिमालयी राज्यों में हल्की बारिश या बर्फबारी और बिजली गिरने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर की भविष्यवाणी

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों में गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तरी ओडिशा में छिटपुट बारिश और गंगीय पश्चिम बंगाल व दक्षिणी केरल में हल्की बारिश के आसार हैं।