इसबार दिल्ली यूपी में मॉनसून ने पकड़ी रफ्तार, इन राज्यों में अबकी बार झमाझम बरसेग़ा मॉनसून

By Ajay Kumar

Published on:

गर्मी के तेवर दिन-प्रतिदिन तेज होते जा रहे हैं पर अब राहत की खबर आ रही है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून ने अपनी गति तेज कर दी है और यह गुजरात, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अपनी छाप छोड़ने वाला है। इसके साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी जल्द ही बारिश के मनमोहक दृश्य दिखाई देंगे।

मानसून की प्रगति और आने वाले बदलाव

अगले 3-4 दिनों में मानसून उत्तरी अरब सागर और उत्तर प्रदेश के साथ-साथ उत्तराखंड के कुछ भागों में भी प्रवेश कर जाएगा। इससे गर्मी से परेशान लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में अगले पांच दिनों में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है।

विशेष चेतावनी और सावधानियां

केरल के उत्तरी भागों और कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में तो विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है जिसका मतलब है कि यहां बहुत ज्यादा बारिश हो सकती है। इसी तरह मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भी अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना है। इन स्थानों पर निवास करने वाले लोगों को जरूरी सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही है।

उत्तर-पश्चिमी भागों में मानसून की आशंका

फिलहाल उत्तर-पश्चिमी भारत में मानसून की गति कुछ सुस्त है लेकिन आने वाले दिनों में इसमें तेजी आ सकती है। बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 25 तारीख से बारिश का दौर शुरू हो सकता है जो कि भारी से बहुत भारी हो सकती है।