Haryana Heatwave Alert: हरियाणा में बढ़ती गर्मी में तापमान पहुंचा 47 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया रेड अलर्ट

By Vikash Beniwal

Published on:

अगले पांच दिनों में हरियाणा में भारी गर्मी रहेगी। प्रदेश को रेड अलर्ट किया गया है। हरियाणा में 47 डिग्री से अधिक का तापमान हुआ है। रविवार को प्रदेश का सबसे अधिक पारा 47.2 डिग्री था जबकि सिरसा में 47 डिग्री था। 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और बाकी 11 जिलों में 23 मई तक हीट वेव चलने का रेड अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।

25 मई से नोटपा शुरू होगा

डॉ. चंद्र मोहन मौसम विशेषज्ञ ने बताया कि 25 मई से नौतपा भी शुरू होगा और 2 जून तक चलेगा। ऐसे में तापमान 48 डिग्री से अधिक हो सकता है। 22 मई से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जो चक्रवाती तूफान बनने की संभावना है। इस माह के आखिर में नमी वाली हवाओं के आने से क्षेत्र में बूंदाबांदी हो सकती है। गर्मी ने उल्टी, दस्त और सिर चकराने के मामलों को बढ़ा दिया है। डॉक्टर ने लोगों को अधिक से अधिक पानी पीने की सलाह दी है ताकि वे हाइड्रेट रहें।

हीटवेव का कहर जारी जिला उपायुक्त कर सकेंगे छुट्टियां

प्रदेश सरकार ने हरियाणा में हीट वेव के प्रकोप को देखते हुए राज्य के सभी जिला उपायुक्तों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने स्तर पर एक जून से पहले स्कूलों को छुट्टी देने का निर्णय ले सकते हैं। विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने रविवार को अवकाश के बावजूद यह आदेश जारी किया। शनिवार और रविवार को हरियाणा में औसत तापमान 46 डिग्री था। इसके कारण आज निदेशालय ने राज्य सरकार द्वारा एक जून से गर्मी की छुट्टी घोषित करने के बारे में प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों को सूचना दी।

जिला उपायुक्त अपने क्षेत्र के मौसम के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारियों से बातचीत करके जून से पहले छुट्टी ले सकते हैं। 31 मई तक सरकार द्वारा जिला उपायुक्तों को दिए गए विशेष अधिकार मान्य होंगे। प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भी इस संबंध में कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में स्कूल प्रबंधकों से बच्चों की दैनिक रिपोर्ट लेकर जिला उपायुक्त को सौंप दें।

सिरसा सहित 3 जिलों में स्कूलों में अवकाश

प्रशासन ने भारी गर्मी के कारण चरखी दादरी जिले के सभी स्कूलों को 20 मई से अगले आदेश तक अवकाश दे दिया है। वहीं, सिरसा जिले के सभी सरकारी, निजी और सहायता प्राप्त स्कूलों में बालवाटिका से 8वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को 24 मई तक छुट्टी दे दी गई है। इसी तरह कैथल में पहली से पांचवी कक्षा तक पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 25 मई तक छुट्टी दी गई है।

इन जिलों के लिए अलर्ट

रेवाड़ी, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी व चरखी दादरी ऑरेंज Alert पानीपत, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल व करनाल।

रेड अलर्ट-झज्जर, रोहतक और सोनीपत

प्रदेश में सर्वाधिक तापमान जिले में नूंह 47.2 सिरसा 47.0 सोनीपत 46.4 फरीदाबाद 46.3 जींद 46.2 बालसमंद 46.1 झज्जर 46.1 नारनौल 46.0 रेवाड़ी 45.6 रोहतक 45.6 गुरुग्राम 45.5 करनाल 45.0 भिवानी 44.0

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.