home page

राजस्थान के मौसम में अगले 48 घंटो में देखने को मिल सकता है बदलाव, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया अलर्ट

भारत के मरुस्थलीय राज्य राजस्थान में जहाँ एक ओर लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां अपने चरम पर हैं, वहीं मौसम विभाग की ताज़ा चेतावनी ने राज्य के निवासियों को एक नया विषय दे दिया है।
 | 
Rajasthan Weather Today Latest Forecast

भारत के मरुस्थलीय राज्य राजस्थान में जहाँ एक ओर लोकसभा चुनाव की सरगर्मियां अपने चरम पर हैं, वहीं मौसम विभाग की ताज़ा चेतावनी ने राज्य के निवासियों को एक नया विषय दे दिया है। फिलहाल राजस्थान का मौसम सामान्य बना हुआ है, लेकिन जल्द ही जयपुर और बीकानेर संभाग में मौसमी बदलाव की आशंका जताई जा रही है।

मौसमी परिवर्तन की आशंका

इस वर्ष राजस्थान के जयपुर और बीकानेर संभाग में मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। मौसम विभाग ने आगाह किया है कि इन क्षेत्रों में बारिश हो सकती है, जो कृषि और आम जनजीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। वर्तमान में प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तापमान 35 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें 3 से 4 डिग्री की बढ़ोतरी होने की संभावना है।

राज्य के तापमान में बढ़ोतरी

मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर राजस्थान का सबसे गर्म शहर रहा, जहाँ 39 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसके विपरीत माउंट आबू में सबसे कम तापमान 28.0 डिग्री रहा। ऐसे में राज्य के विभिन्न हिस्सों में तापमान की इस विविधता ने लोगों को अपने दैनिक कार्यक्रम में अनुकूलन के लिए प्रेरित किया है।

गर्मी की तीव्रता में बढ़ोतरी की चेतावनी

मौसम विभाग ने आगाह किया है कि इस वर्ष राजस्थान के उदयपुर, जोधपुर और कोटा संभाग में गर्मी और भी अधिक सताएगी। तापमान के औसत से अधिक रहने की संभावना है, जिससे न केवल दिन के समय बल्कि रात के दौरान भी गर्मी से राहत मिलना मुश्किल हो जाएगा।

हीट वेव की संभावना

इस बार राजस्थान में हीट वेव की तीव्रता भी सामान्य से अधिक रहने की आशंका है। अप्रैल के अंतिम दो सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, जो मई और जून में अपने चरम पर पहुँच सकती है। राज्य के पश्चिमी इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर सकता है, जो कि निवासियों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश करेगा।