home page

पंजाब के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने दिया बड़ा अपडेट, अगले 3 दिनों में यहां बारिश के साथ तूफान के आसार

पंजाब में मौसम ने अपना रुख बदला है, जिसके चलते दिन के समय में गर्मी का अनुभव लोगों को हो रहा है। इस बदलाव से जहां एक ओर दिन भर में धूप की तपिश महसूस की जा रही है, वहीं दूसरी ओर रात और सुबह के समय में अभी भी ठंडी हवाओं का अहसास होता है।
 | 
punjab-weather-alert

पंजाब में मौसम ने अपना रुख बदला है, जिसके चलते दिन के समय में गर्मी का अनुभव लोगों को हो रहा है। इस बदलाव से जहां एक ओर दिन भर में धूप की तपिश महसूस की जा रही है, वहीं दूसरी ओर रात और सुबह के समय में अभी भी ठंडी हवाओं का अहसास होता है। यह मौसमी बदलाव न केवल पंजाब बल्कि दिल्ली, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है।

तापमान में होने वाली वृद्धि

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले हफ्ते में पंजाब समेत दिल्ली और हरियाणा में दिन के समय का तापमान 2 से 4 डिग्री सैल्सियस तक बढ़ सकता है। इस वृद्धि के साथ ही गर्मी का प्रकोप और भी ज्यादा महसूस किया जा सकेगा। हिमाचल प्रदेश, पंजाब और उत्तर-पूर्व के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में भी अगले 4-5 दिनों में तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है।

बारिश की संभावना

IMD ने यह भी जताया है कि देश के विभिन्न राज्यों में बारिश और ओले पड़ने की संभावना है। विशेषकर पश्चिम बंगाल और तेलंगाना में अगले 2-4 दिनों में बारिश के साथ तूफान आने की भी संभावना है। यह मौसमी घटनाएँ न केवल कृषि और दैनिक जीवन पर अपना प्रभाव डालेंगी, बल्कि यह भी दर्शाती हैं कि मौसम किस प्रकार अप्रत्याशित रूप से बदल सकता है।