home page

पहाड़ों में हुई बर्फबारी का राजस्थान के मौसम पर पड़ा सीधा असर, जाने अगले 3 दिनों में कैसा रहेगा मौसम

उत्तरी भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में देर से शुरू हुई बर्फबारी ने मौसम के तेवर बदल दिए हैं। इस सर्दी के मौसम में वहां से आने वाली हवाओं ने ठंड का एहसास और भी गहरा दिया है।
 | 
_rajasthan weather today

उत्तरी भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में देर से शुरू हुई बर्फबारी ने मौसम के तेवर बदल दिए हैं। इस सर्दी के मौसम में वहां से आने वाली हवाओं ने ठंड का एहसास और भी गहरा दिया है। पश्चिमी विक्षोभ के बीच बनने से कुछ समय के लिए सर्दी में कमी आई थी, पर अब फिर से सर्द हवाओं ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है।

उत्तरी राजस्थान में ठंड की मार

उत्तरी राजस्थान के निवासियों को इन दिनों सुबह-शाम गर्म कपड़े पहनने पड़ रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी पहाड़ी क्षेत्रों में देर से शुरू हुई बर्फबारी के चलते ठंडी हवाएँ चल रही हैं, जिससे होली तक सर्दी बनी रहने की संभावना है। दिन के समय बादलों की आवाजाही के बावजूद धूप निकलने से गर्मी का अहसास होने लगा है।

सीकर और चूरू का मौसमी हाल

सीकर जिले में, बादलों के दबाव में आई कमी के चलते धूप में तेजी जारी है। फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री दर्ज किया गया। चूरू जिले में पश्चिमी विक्षोभ के निकल जाने के बाद अब दिन में गर्मी के तेवर तीखे होने लगे हैं।

झुंझुनू में कैसा रहेगा मौसम

झुंझुनू जिले में भी हल्की सर्दी का असर बना हुआ है। उत्तर क्षेत्र में हो रही बर्फबारी के कारण यहाँ सुबह और शाम सर्दी का एहसास हो रहा है। दिन में धूप निकलने पर सर्दी से कुछ राहत मिलती है। लोकल स्तर पर बने विक्षोभ के कारण बादलों की आवाजाही जारी है, जिसका असर आने वाले दिनों में भी रहने की संभावना है।

आने वाले दिनों का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ी क्षेत्र में होने वाली बर्फबारी का असर होली तक रहने वाला है। सुबह और देर रात को सर्दी के स्तर में बढ़ोतरी होगी, परंतु धूप निकलने के बाद दिन में गर्मी का एहसास होगा। शेखावाटी सहित प्रदेश भर में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। इस दौरान धूप की तेजी के साथ दिन में गर्मी का असर बढ़ेगा, जो लोगों को राहत प्रदान करेगा।