हरियाणा का सिरसा जिला रहा भारत का दूसरा सबसे ज्यादा गर्म शहर, इन राज्यों में आज जमकर बरसेंगे बादल

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा में इन दिनों गर्मी ने अपना कहर बरपाया हुआ है। गुरुवार को भी धूप खिली हुई है और प्रदेश के तापमान ने नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। विशेष रूप से सिरसा में पारा 47.7 डिग्री तक पहुँच गया है जो कि इस सीजन में एक रिकॉर्ड है। इससे पहले बुधवार को नूंह जिले में आई तेज आंधी के बाद हल्की बारिश ने कुछ राहत दी थी लेकिन गर्मी फिर से बढ़ गई है।

मौसम विभाग की चेतावनी

चंडीगढ़ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले सप्ताह तक प्रदेश में हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। अगले तीन दिनों के लिए येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी किए गए हैं, जिससे संकेत मिलता है कि प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों में और भी भंयकर गर्मी पड़ने वाली है। नौतपा के चलते आने वाले दिनों में गर्मी और बढ़ सकती है।

ये जगह रही सबसे गर्म

बुधवार को नूंह जिले में धूल भरी आंधी चली और कुछ इलाकों में हल्की बरसात ने थोड़ी राहत दी। इस दौरान इलाके में पेड़ टूट गए और कुछ बिजली के पोल भी गिर गए, जिससे कई गांव अंधेरे में डूब गए। फिरोजपुर झिरका तथा पुनहाना इलाके के कुछ गांवों में ओलावृष्टि भी हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली।

सबसे अधिक तापमान

प्रदेश के विभिन्न शहरों में तापमान अलग-अलग रहा है। चंडीगढ़ में 40 डिग्री, अंबाला में 39.4 डिग्री, हिसार में 45.4 डिग्री, करनाल में 38.4 डिग्री और रोहतक में 43.2 डिग्री तापमान रहा। सिरसा में सबसे अधिक 47.7 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है, जो कि इस समय देश के सबसे गर्म इलाकों में से एक है।

जनजीवन पर असर

भंयकर गर्मी के कारण हरियाणा में दिन के समय बाजारों में सन्नाटा पसरा रहता है। चंडीगढ़ के सूखना लेक में गर्मी की वजह से सैलानियों की संख्या में कमी आई है और लेक का पानी भी सूखने लगा है। लेक के एक हिस्से में तो जमीन में दरारें भी नजर आने लगी हैं, जो कि गर्मी के प्रभाव को स्पष्ट रूप से दिखाता है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.