Haryana Weather Update: हरियाणा में अगले 72 घंटों में भयंकर गर्मी करेगा जनजीवन बेहाल, जाने हरियाणा में कब होगी बारिश

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा में नौतपा के दौरान तेज गर्मी की लहर से निपटने के लिए मौसम विभाग ने प्रदेश के 16 जिलों में 26, 27 और 28 मई को रेड अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद शामिल हैं। यहां पर तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है। वहीं राज्य के अन्य जिलों में भी यलो अलर्ट जारी है जिनमें पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल शामिल हैं।

तापमान में उछाल का असर

हाल ही में दर्ज किए गए तापमान के आंकड़े बताते हैं कि कई जिलों में तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा है। इस उच्च तापमान के कारण डिहाइड्रेशन और अन्य स्वास्थ्य समस्याएँ बढ़ जाती हैं। हांसी में 22 मई को एक 70 वर्षीय व्यक्ति की डिहाइड्रेशन के कारण मृत्यु हो गई, जिससे इस समस्या की गंभीरता का पता चलता है। चिकित्सा विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस दौरान अतिरिक्त पानी पीना चाहिए और जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलना चाहिए।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 4-5 दिनों में हरियाणा का मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है। इस दौरान, राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में तापमान 46 से 47 डिग्री तक पहुंच सकता है जिससे हीटवेव की स्थिति और भी गंभीर हो सकती है। इसी बीच अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर रात में भी गर्मी की स्थिति बनी रह सकती है।

सरकारी आदेश

गर्मी की इस लहर के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है और स्कूलों में वाटर कूलर लगाने के आदेश जारी किए हैं। इसके अलावा शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत तुरंत आधिकारिक मेल ID पर जानकारी भेजने को कहा है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.