Rajasthan IMD Alert: मानसून की बारिश से राजस्थान के इन जिलों में सड़के जलमग्न, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

By Ajay Kumar

Published on:

राजस्थान में मानसून अपनी पूरी शक्ति से आ चुका है और पूरे प्रदेश में इसके चलते भारी बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 1 जून से 1 जुलाई तक औसतन 58 मिमी बारिश होती है लेकिन इस साल यह मात्रा 54.6 मिमी दर्ज की गई है जो कि सामान्य से 6 प्रतिशत कम है। प्रदेश के 33 जिलों में से 20 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है जबकि 11 जिलों में औसत से अधिक और दो जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई है। जयपुर मौसम केंद्र की मानें तो जुलाई माह में अच्छी बारिश की उम्मीद है।

येलो अलर्ट हुआ जारी

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के 23 जिलों और पश्चिमी राजस्थान के 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 3 से 5 जुलाई के बीच भरतपुर, जयपुर, उदयपुर, कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 4 से 6 जुलाई के दौरान उत्तर पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की भी प्रबल संभावना है।

ताजा बारिश के आँकड़े और तापमान

हाल ही में बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश बांसवाड़ा के घाटोल में 76 मिमी और पश्चिमी राजस्थान में जालौर के रानीवाड़ा में 71 मिमी दर्ज की गई। अन्य जिलों में कोटा में 41.4 मिमी चूरू में 65 मिमी और माउंट आबू में 42 मिमी बारिश हुई है। इस दौरान राज्य में सबसे अधिक तापमान श्रीगंगानगर में 42.4 डिग्री दर्ज किया गया जो कि इस मौसमी परिवर्तन के बीच एक उल्लेखनीय आँकड़ा है।