home page

राजस्थान समेत इन राज्यों में बढ़ती गर्मी ने लोगों को याद दिलाई नानी, इन राज्यों में अगले 48 घंटो में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हाल ही में एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि उत्तरी प्रायद्वीप, मध्य भारत और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है और आगे भी इसके बढ़ने की संभावना है।
 | 
Jammu Kashmir North East India

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हाल ही में एक चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि उत्तरी प्रायद्वीप, मध्य भारत और राजस्थान समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है और आगे भी इसके बढ़ने की संभावना है। इसे देखते हुए विभाग ने हीट वेव की चेतावनी दी है। इस बढ़ते तापमान ने न केवल आम जनजीवन को प्रभावित किया है, बल्कि कृषि और पानी के संकट को भी गहरा दिया है।

विविध इलाकों में मौसम का हाल

विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में 27 से 31 मार्च के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जो इन इलाकों में कुछ राहत प्रदान कर सकती है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में 30 मार्च से 1 अप्रैल तक भारी बारिश होगी, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय और सिक्किम शामिल हैं।

बदलते मौसम की चेतावनियाँ

आईएमडी ने जम्मू कश्मीर, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को मेघ गर्जन की चेतावनी दी है। यह पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा, जो इन क्षेत्रों में मौसम में बदलाव ला सकता है। इसके अलावा हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है, जो गर्मी से कुछ राहत प्रदान कर सकती है। पश्चिम बंगाल में भी वर्षा होने की संभावना है, जिससे वहाँ के निवासियों को थोड़ी सी राहत मिल सकती है।

हीट वेव की चेतावनी

मौसम विभाग ने विशेष रूप से उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और गुजरात के कच्छ में 27-29 मार्च 2024 के दौरान हीट वेव की संभावना बताई है। यह हीट वेव स्थानीय निवासियों और कृषि कार्यों के लिए एक बड़ी चुनौती पेश कर सकती है।