गर्मी ने दिखाए असली तेवर तो पंजाब के इन जिलों में रेड अलर्ट जारी, दोपहर के टाइम निकलने संबंधित जारी हुई गाइडलाइन

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब समेत कुछ उत्तरी राज्यों में गंभीर हीटवेव की चेतावनी जारी की है। आने वाले पांच दिनों के लिए पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रेड अलर्ट दिया गया है। इस अलर्ट का मुख्य उद्देश्य लोगों को सचेत करना और उन्हें जरूरी सावधानियां बरतने के लिए प्रेरित करना है।

तापमान में उच्च बढ़ोतरी

हाल ही में पंजाब के कुछ शहरों में तापमान में खासी बढ़ोतरी देखी गई है। बठिंडा में तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि इस सीजन में सबसे अधिक है। पठानकोट में भी तापमान 43.6 डिग्री दर्ज किया गया है। इस प्रकार की गर्मी से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं भी बढ़ जाती हैं जैसे कि डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक और अन्य गर्मी से संबंधित बीमारियां।

स्वास्थ्य पर असर और सुरक्षा के उपाय

गर्मी की वजह से पंजाब में पिछले दो दिनों में दो लोगों की मौत हो चुकी है। इससे इस बात की गंभीरता और भी बढ़ जाती है कि गर्मी से कैसे निपटा जाए। मौसम विभाग और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को गर्मी से बचने के लिए घर के अंदर रहने पर्याप्त पानी पीने, हल्के और ढीले कपड़े पहनने की सलाह दी है। खासकर दोपहर के समय जब सूरज सबसे तेज होता है बाहर निकलने से बचना चाहिए।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.