home page

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के इन जिलों में ठंड के साथ बारिश के लिए रहे तैयार, इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान में मौसम ने फिर से एक बार पलटी मार दी है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मरुधरा में कई स्थानों पर बहुत बारिश हुई है
 | 
Rain with cold in these districts of Rajasthan

राजस्थान में मौसम ने फिर से एक बार पलटी मार दी है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मरुधरा में कई स्थानों पर बहुत बारिश हुई है। कई स्थानों पर आकाशीय बिजली भी जमकर चमकी। 6 फरवरी के लिए भी मौसम विभाग ने राजस्थान में कोहरे और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इस जगह पे हो सकती है बारिश

पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा, लेकिन भरतपुर के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। राजस्थान में हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण खराब मौसम अब धीरे-धीरे साफ होने लगा है।

राजस्थान की इस जगह पे छाए रहेंगे काले बादल

मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार सुबह 6 फरवरी को उत्तर राजस्थान में हल्का कोहरा रह सकता है। काले बादल कोटा में छाए रहेंगे और कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हो सकती है।

जल्द हो सकता है मौसम साफ़

एक या दो दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कम हो सकता है। बुधवार को मौसम साफ रह सकता है। 7 फरवरी से राजस्थान में मौसम साफ होने की उम्मीद है। तापमान भी काम होने की सम्भावना है।

गिरेगा तापमान

पिछले 24 घंटे में मौसम विभाग ने भरतपुर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर और अजमेर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज़ की है। अब इसकी वजह से 6 फरवरी को भी तापमान 2 से 3 डिग्री गिर सकता है।

इस वजह से हो रहा फरवरी में भी ठंड का एहसास

वैसे, हर साल सर्दी में मावठ होती है। जनवरी में सर्दी का प्रभाव अधिक होता है। साथ ही, मावठ भी इसी महीने में पड़ती है, लेकिन इस बार राजस्थान में फरवरी के पहले सप्ताह में भी सर्दी का प्रभाव देखने को मिला है क्योंकि एक के बाद एक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ हुए हैं। पुराने आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में हुई मावठ के दस साल बाद जयपुर में काफी बारिश हुई है।

बारिश से किसान खुश

किसानों का मानना है कि गेहूं के लिए मावठ की बारिश बहुत महत्वपूर्ण है। ओस आने से तापमान में गिरावट होगी, जिससे फसलों की रुकी ग्रोथ बढ़ेगी। मौसम बदलने और तापमान घटने से किसान खुश हैं। तापमान कम होने और सर्दी तेजी से आने से रबी फसलों को काफी लाभ होगा।