home page

Rajasthan weather: नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण तेज बारिश के लिए हो जाए तैयार, इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

1 मार्च से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रवेश ने मौसम की गतिविधियों में एक नया मोड़ ला दिया है।
 | 
rajasthan/jaipur/photo-gallery-rajasthan-rain

1 मार्च से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रवेश ने मौसम की गतिविधियों में एक नया मोड़ ला दिया है। इसके प्रभाव से राज्य भर में बादलों की आवाजाही और बारिश (Rainfall) के नजारे देखे गए हैं। मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार इस दौरान प्रदेश के कई जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट (Yellow and Orange Alert) की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

हाई अलर्ट पर मौसम विभाग

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग हाई अलर्ट (High Alert) मोड पर है और लगातार चेतावनियां जारी कर रहा है। इस बदलाव के साथ ही जयपुर समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में बादलों की आवाजाही और रुक-रुक कर बारिश का सिलसिला जारी है।

जयपुर और अन्य जिलों में अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार उदयपुर, अजमेर, जयपुर, कोटा, भरतपुर संभाग के जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं। इस अलर्ट के साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के साथ मेघगर्जन (Thunderstorm), आकाशीय बिजली (Lightning), ओलावृष्टि (Hailstorm) और तेज हवाओं (Strong Winds) का दौर देखा गया है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

पश्चिमी विक्षोभ के बीच प्रदेश में तापमान (Temperature) में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखा गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा, जिससे कोटा समेत कई जिलों में गर्मी की स्थिति बनी रही।

निवासियों के लिए सुझाव

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के मद्देनजर प्रदेश के निवासियों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। बारिश, तेज हवाओं और ओलावृष्टि के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की सिफारिश की गई है।