Rajasthan Me Barish: भयंकर गर्मी के बाद अब राजस्थान में बारिश के लिए हो जाए तैयार, अगले कुछ घंटों में मौसम बदलेगा अपनी करवट

By Vikash Beniwal

Published on:

राजस्थान में भीषण गर्मी ने जनजीवन को कठिनाई में डाल दिया है जहां तापमान का बढ़ता स्तर और बिजली-पानी की चुनौतियों ने स्थिति को और भी विकट बना दिया है। इसी बीच मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणियों ने आने वाले तीन घंटों में बारिश होने की संभावना जताई है।

येलो अलर्ट और बारिश की संभावना

मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान के भरतपुर, दौसा, अलवर, टोंक, और दक्षिण जयपुर सहित पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है जिससे तापमान में 1-2 डिग्री की कमी आने की संभावना है। इससे न केवल गर्मी से कुछ राहत मिलेगी बल्कि तेज हवाओं का अनुभव भी होगा।

गर्मी के कारण हो रही परेशानियां और नुकसान

राजस्थान के फलौदी और चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के पार जाने से स्थिति और भी भयावह हो गई है। इस चरम तापमान के कारण प्रदेश में अब तक कई मौतें हुई हैं, जिसमें एक डेढ़ साल की बालिका भी शामिल है। जोधपुर एम्स में कई नवजातों को डिहाइड्रेशन के कारण भर्ती कराया गया है।

आगामी मौसम की स्थिति और राहत के आसार

IMD की भविष्यवाणी के अनुसार अगले कुछ दिनों में मौसम में सुधार होने की संभावना है। 31 मई और 1 जून को कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं जिससे तापमान में मामूली गिरावट आएगी और गर्मी से कुछ राहत मिल सकेगी। 2 से 4 जून के बीच भी मौसम अधिक अनुकूल रहने की उम्मीद है जिसमें तेज हवाएँ चलने की संभावना है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.