BIhar Weather Report: बिहार में रेमल तूफान का असर कम होने से लोगों को मिली राहत, आज इन शहरों में हो सकती है हल्की बारीश

By Vikash Beniwal

Published on:

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय भीषण चक्रवाती तूफान ‘रेमल’ अब कमजोर पड़ गया है, जिसके कारण बिहार के मौसम पर इसका गहरा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं रह गई है। हालांकि, इस तूफान के आंशिक प्रभाव के कारण उत्तर और पूर्वी बिहार में कुछ स्थानों पर मंगलवार को हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवाई हवाएँ चल सकती हैं जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है।

गर्मी के प्रकोप में कुछ राहत की संभावना

मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि मंगलवार के बाद अगले 48 घंटों में राज्य में फिर से गर्मी बढ़ सकती है। विशेष रूप से नवादा, सुपौल, पूर्वी चंपारण, कटिहार, शेखपुरा जैसे जगहों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है जिससे वहां के निवासियों को थोड़ी राहत मिली है। हालांकि रोहतास, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, सीवान और अरवल जिले में तापमान अभी भी 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है।

बिहार में बढ़ सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तर बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है जिससे राज्य में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। यह बारिश तूफान ‘रेमल’ के कमजोर पड़ने के बावजूद इसके अवशेषों के कारण हो सकती है। इससे न केवल तापमान में गिरावट आएगी बल्कि उमस भरी गर्मी से भी थोड़ी राहत मिलेगी।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

जैसा कि राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई है आने वाले दिनों में भी बिहार के कुछ और इलाकों में बारिश की संभावना है। इससे गर्मी के प्रकोप से राहत मिलने की उम्मीद है लेकिन राज्य में लू की स्थिति अभी भी बनी हुई है खासकर गोपालगंज जैसे जिलों में जहां उच्चतम तापमान सामान्य से काफी अधिक है। मौसम विज्ञान विभाग ने लोगों से गर्मी से बचाव के लिए सावधानियां बरतने की सलाह दी है और आसमानी बदलावों पर नजर रखने को कहा है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.