home page

जल्द ही Delhi NCR में नया पश्चिमी विक्षोभ करेगा एंट्री, इस तारीख से शुरू होगा बरसात का सिलसिला

दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग की नवीनतम भविष्यवाणी के अनुसार आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। इससे क्षेत्र में मौसमी बदलाव की उम्मीद है जिसमें बारिश और तेज हवाओं के चलने की संभावना है।
 | 
story-delhi-ncr-mausam-news-western-disturbance-effect-in-delhi-weather-update

दिल्ली-एनसीआर में मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। इससे क्षेत्र में मौसमी बदलाव की उम्मीद है जिसमें बारिश और तेज हवाओं के चलने की संभावना है।

आरामदायक सुबह लेकिन बदलाव की आशंका

सोमवार की सुबह दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री कम है जिससे सुबह का मौसम काफी खुशनुमा रहा। हालांकि 12 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ के नए सिरे से बनने की संभावना के साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसमी बदलाव की आशंका है।

इस सप्ताह कब कब होगी बारिश

मौसम विभाग ने 13 मार्च (बुधवार) को दिल्ली में बारिश होने की भविष्यवाणी की है। इस दिन हल्की बारिश के साथ-साथ 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है।

सप्ताह भर के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने इस पूरे सप्ताह के लिए दिल्ली में मौसम की रिपोर्ट जारी की है। 11 मार्च को मौसम साफ रहेगा और अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। 12 मार्च को भी मौसम साफ रहने की उम्मीद है लेकिन 13 मार्च को बारिश हो सकती है। 14 और 15 मार्च को मौसम फिर से साफ रहने का अनुमान है जिसमें अधिकतम तापमान क्रमश: 28 और 29 डिग्री तक रह सकता है।

पश्चिमी विक्षोभ का उत्तर भारत पर प्रभाव

12 मार्च को पश्चिम हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के बनने की संभावना के साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम में बदलाव आने की उम्मीद है। पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। इसके चलते यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और हिमाचल प्रदेश में भी मौसमी परिवर्तन देखने को मिल सकता है।