Delhi Monsoon Report: दिल्ली में मॉनसून की आने वाले दिनों में होगी एंट्री, इस तारीख से झमाझम बारिश की होगी शुरुआत

By Ajay Kumar

Published on:

देश के अधिकांश हिस्सों में मॉनसून ने अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है हालांकि उत्तर पश्चिम भारत अभी भी इसके आगमन की प्रतीक्षा में है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड जैसे मैदानी इलाकों में प्री मॉनसून बारिश ने कुछ राहत प्रदान की है जिससे उमस भरी गर्मी से कुछ हद तक निजात मिली है। दिल्ली में सोमवार की सुबह भीषण गर्मी के बाद शहर में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है जो 29 जून तक जारी रह सकती है।

दिल्ली में बारिश का असर

रविवार दोपहर को दिल्ली के कुछ हिस्सों में हुई बारिश ने पिछले दो महीने से चल रही गर्मी से राहत दिलाई है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है। तापमान में भी थोड़ी कमी आने की उम्मीद है जिससे शहरवासियों को कुछ सुकून मिल सकता है।

मॉनसून की प्रगति

11 जून को दक्षिण गुजरात में मॉनसून की शुरुआत होने के बाद से मॉनसून ने कुछ दिनों तक कोई खास प्रगति नहीं दिखाई थी। हालांकि हाल ही में मौसम विभाग ने घोषणा की है कि मॉनसून ने गुजरात में आगे बढ़ना शुरू कर दिया है और अगले 3-4 दिनों में गुजरात और उत्तरी अरब सागर के आसपास के और हिस्सों में मॉनसून के आगमन की संभावना है।

विभिन्न राज्यों में बारिश की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून अब अरब सागर, गुजरात के कुछ और हिस्सों, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में फैल चुका है। आने वाले दिनों में इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है जिससे कृषि और जल संचयन को बढ़ावा मिलेगा।

बारिश की संभावना और सतर्कता

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात, केरल और तमिलनाडु में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिससे स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को अत्यधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है।