UP Monsoon Barish: अगले 48 घंटो में यूपी में छा जाएगा मॉनसून, इसबार इन जिलों में होगी भारी बरसात

By Ajay Kumar

Published on:

उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए भीषण गर्मी से राहत की खबर है। राज्य भर में मॉनसून छा जाने की पूरी संभावना है जिससे लोगों को गर्मी से बड़ी राहत मिलेगी। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार तेज पुरवाई हवाओं के साथ मेघों का डेरा बसना शुरू हो गया है और अगले 48 से 72 घंटों में उत्तर प्रदेश में मॉनसून के दाखिल होने के आसार हैं।

मानसून की प्रगति

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को मानसून की लाइन नवसारी, जलगांव, मांडला, पेण्ड्रा रोड, झारसगुडा, हल्दिया, पकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही थी जिससे बिहार में भी मानसून आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में भी जल्द ही इसके सक्रिय होने की उम्मीद है जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है।

प्रभावित होने वाले जिले और मौसम की भविष्यवाणी

विशेषज्ञों का कहना है कि 24 और 25 जून को उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में मानसून के आगमन की पूरी संभावना है। इस दौरान गोरखपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है और 26-27 जून को मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सक्रिय होने की उम्मीद है।

मौसम संबंधी चेतावनियां

मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों में रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भीषण लू और पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज-चमक के साथ तेज आंधी चलने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी चेतावनी दी गई है जिससे लोगों को सतर्क रहने की आवश्यकता है।