हरियाणा और NCR में इस तारीख को होगी मॉनसूनी बरसात की एंट्री, मौसम विभाग ने शेयर की गुड न्यूज

By Vikash Beniwal

Published on:

इस वर्ष भीषण गर्मी के बीच केरल में मानसून ने आखिरकार अपनी पहली दस्तक दे दी है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मानसून केरल में 30 मई को पहुंच गया जो कि उनके पूर्वानुमान से एक दिन पहले है। इसके साथ ही केरल में बारिश का झमाझम दौर भी शुरू हो गया है जिसने वहां के निवासियों को बड़ी राहत मिली है।

हरियाणा-एनसीआर के लिए मानसून का इंतजार

जबकि केरल बारिश की बूंदों से तरबतर हो रहा है हरियाणा और एनसीआर के निवासी अभी भी तपती धूप और गर्म हवाओं का सामना कर रहे हैं। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, मानसून के 27 जून से 3 जुलाई के बीच हरियाणा-एनसीआर पहुंचने की संभावना है। इसलिए इस क्षेत्र के लोगों को अभी कुछ और सप्ताह गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है।

जलवायु परिवर्तन और मानसून की शुरुआत

इस वर्ष मानसून की जल्दी शुरुआत को बंगाल की खाड़ी में हाल ही में आए ‘रेमल’ साइक्लोन से जोड़ा जा रहा है जिसने मानसूनी हवाओं को आकर्षित किया और उन्हें तेजी से पश्चिम की ओर धकेला। इस तरह की घटनाएं जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को दर्शाती हैं जो मौसमी पैटर्न में तेजी से बदलाव ला रहे हैं।

गर्मी से जूझते जीव-जंतु

इंसानों के साथ-साथ यह गर्मी अन्य जीवों के लिए भी कठिनाई का समय है। गुरुग्राम के सदर बाजार स्थित पक्षी अस्पताल में प्रतिदिन 12 से अधिक पक्षी इलाज के लिए आ रहे हैं। ये पक्षी गर्मी के कारण हीट स्ट्रोक और डायरिया जैसी समस्याओं से ग्रस्त हो रहे हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.