यूपी के इन 48 जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया हीटवेव का अलर्ट, जाने बारिश को लेकर क्या है अपडेट

By Vikash Beniwal

Published on:

उत्तर प्रदेश में बढ़ते तापमान ने लोगों की दिनचर्या पर गहरा असर डाला है। जहां एक ओर तापमान के चरम पर पहुँचने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है वहीं लोग अब बारिश के लिए तरसने लगे हैं। लेकिन अब इस भीषण गर्मी से राहत की आस नजर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में जल्द ही बारिश होने की संभावना है।

राहत की बारिश का समय और असर

22 मई से 25 मई के बीच पूर्वी और पश्चिमी यूपी में विभिन्न इलाकों में बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं भी चलने की संभावना है। यह बदलाव मौसम में एक सुखद अहसास लाएगा और गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। बारिश के अलावा कहीं-कहीं बादल गरजने और बिजली गिरने की भी आशंका है।

लू का प्रकोप और सावधानियां

गर्मी के इस मौसम में विशेषकर लू के दौरान मौसम विभाग ने यूपी के 48 जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्धनगर प्रमुख हैं। लोगों को अधिकतम समय घरों में ही रहने और बाहर निकलते समय अपने साथ पूरा पानी ले जाने की सलाह दी गई है।

मौसम की विविधताएं और सुरक्षा उपाय

पूर्वी यूपी के मौसम में विविधताएं देखने को मिलेंगी। कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाओं के साथ बादलों की गरज और बिजली का कहर भी बरपेगा। इस अलग अलग प्रकार के मौसम परिवर्तन के दौरान सभी नागरिकों को विशेष रूप से चौकस रहने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की जरूरत है। विशेषकर बिजली गिरने की स्थिति में खुले मैदानों और पेड़ों के नीचे नहीं रहना चाहिए।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.