आने वाले कुछ घंटों में इन राज्यों में हो सकती है बारिश, जाने मौसम विभाग की भविष्य वाणी

By Vikash Beniwal

Published on:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देशवासियों को एक महत्वपूर्ण खबर दी है जो राहत का सबब बन सकती है। 22 मई तक बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बनने की संभावना है। विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बनने के संकेत हैं जिसके 24 मई तक मजबूत होकर चक्रवाती तूफान बनने की उम्मीद है।

बारिश का अलर्ट और प्रभावित राज्य

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में विभिन्न राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा से श्रीलंका तक समुद्र तल से 3.1 किमी की ऊंचाई पर एक सतही ट्रफ के बने रहने के कारण 23 मई तक आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मराठवाड़ और तेलंगाना में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

उत्तरी भारत में गर्मी का असर

दूसरी ओर, भारत के उत्तरी हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप शुरू हो चुका है। विशेषकर, दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में तापमान में खासी बढ़ोतरी हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार 19 मई के लिए ‘रेड अलर्ट’ चेतावनी जारी की है जिसमें पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी राजस्थान शामिल हैं। उत्तर प्रदेश में ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है जो गर्मी के प्रकोप का संकेत है।

तापमान में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

इसके अलावा, शनिवार को दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश के कम से कम 20 स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया। यह उच्च तापमान न केवल स्वास्थ्य के लिए चिंताजनक है बल्कि यह दैनिक जीवन पर भी प्रभाव डाल रहा है जिससे आम जनजीवन में कई प्रकार की दिक्कतें उत्पन्न हो रही हैं।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.