home page

देश के इन राज्यों में अगले 24 घंटों में मौसम बदलेगा अपनी करवट, इन जगहों पर होगी तेज बारिश

उत्तरी भारत को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। लेकिन देश का मौसम फिर से बदल जाएगा। मौसम विभाग ने कहा कि 12 फरवरी से देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है
 | 
Weather will change in these states of the country in the next 24 hours

उत्तरी भारत को कड़ाके की ठंड से राहत मिली है। लेकिन देश का मौसम फिर से बदल जाएगा। मौसम विभाग ने कहा कि 12 फरवरी से देश के कई राज्यों में बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। आइए जानते हैं, मौसम की पूरी जानकारी।

कैसा रहेगा मौसम दिल्ली में?

दिल्ली, देश की राजधानी, यहाँ दिन में धूप निकलेगी, लेकिन सुबह धुंध रहेगी। 14 फरवरी को दिल्ली में मौसम विभाग के अनुसार हल्की बारिश हो सकती है। IMD का अनुमान है, की दिल्ली में इस हफ्ते न्यूनतम 8 से 11 डिग्री सेल्सियस तापमान रह सकता है। और अधिकतम तापमान 24-26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

जाने देश में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि 12 फरवरी से 13 फरवरी के बीच पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा, 12 फरवरी से 14 फरवरी के बीच दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

इसके अलावा आज तेलंगाना में कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। जबकि उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो से तीन दिनों में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है।

मौसमी गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण गुजरात में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही, एक ट्रफ रेखा निचले स्तर पर कर्नाटक तट से पूर्वी मध्य अरब सागर तक चलती है, जो उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र से गुजरती है और दक्षिण गुजरात तक जाती है। इन्हीं कारणों से मौसम बदल रहा हैं।