home page

IMD Weather Forecast: इन 5 राज्यों में मौसम ने अचानक से बदली करवट, इन जगहों पर तेज बारिश के बढ़ेगी ठंडक

IMD Weather Forecast: मार्च के शुरुआती दिन सुहावने बने हुए हैं, जो हमें वसंत के खूबसूरत मौसम का आभास कराते हैं। ताजगी भरी सुबह और ठंडी हवाएँ इस मौसम की खासियत हैं।
 | 
imd-weather-update-now-the-temperature

IMD Weather Forecast: मार्च के शुरुआती दिन सुहावने बने हुए हैं, जो हमें वसंत के खूबसूरत मौसम का आभास कराते हैं। ताजगी भरी सुबह और ठंडी हवाएँ इस मौसम की खासियत हैं। हालांकि जैसे-जैसे हम माह के मध्य में पहुंच रहे हैं, तापमान में बढ़ोतरी के संकेत मिल रहे हैं. जो आगामी गर्मी के मौसम की ओर इशारा करते हैं।

धूप और गर्मी का दस्तक

दिल्ली और एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में गर्मी ने धीरे-धीरे अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। उत्तर प्रदेश और बिहार में भी मौसम में तेजी से परिवर्तन हो रहा है। तेज धूप और शुष्क हवाओं ने आम जनजीवन पर असर डालना शुरू कर दिया है, जिससे लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

तापमान में उतार-चढ़ाव

शुक्रवार को दिल्ली में तापमान का आंकड़ा कुछ यूं रहा: अधिकतम 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 14 डिग्री सेल्सियस। ऐसे में दिन में गर्मी जबकि रात में थोड़ी ठंडक का एहसास हो रहा है। आगामी दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना है, जिससे गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा।

आगामी दिनों में मौसम की स्थिति

16 से 20 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश में 19-20 मार्च को बारिश की संभावना भी जताई गई है, जो मौसम में थोड़ी ठंडक ला सकती है।

मौसम का पूर्वानुमान और सावधानियां

भारत के कई हिस्सों में मौसम साफ रहने की संभावना है, लेकिन कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की भी आशंका है। जम्मू कश्मीर में बर्फबारी का अनुमान है, जबकि दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।