home page

IMD Weather Forecast: होली से पहले ही इन राज्यों में बिगड़ने वाली है मौसम की चाल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Forecast: भारत में मौसम ने एक बार फिर से अपने रंग बदले हैं। दिन के समय तेज धूप और रात के समय ठंडी हवाएं इस बदलाव की प्रमुख गवाह बनी हैं।
 | 
IMD Weather Forecast (2)

IMD Weather Forecast: भारत में मौसम ने एक बार फिर से अपने रंग बदले हैं। दिन के समय तेज धूप और रात के समय ठंडी हवाएं इस बदलाव की प्रमुख गवाह बनी हैं। इसी बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सात राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है, जिससे मौसम में एक नई करवट की उम्मीद है।

मौसमी परिवर्तनों का आगाज

आईएमडी के अनुसार एक टर्फ लाइन पश्चिम विदर्भ से उत्तरी केरल तक फैली हुई है, और बंगाल की खाड़ी में चक्रवात की स्थिति बनी हुई है। इन मौसमी परिस्थितियों के कारण देश के कई हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

मध्य प्रदेश में मौसम की मार

मध्य प्रदेश में मौसम ने अपनी मार दिखाई है। सोमवार दोपहर को हुई जोरदार बारिश और ओलावृष्टि से लोगों को खासी परेशानी हुई। मौसम विभाग ने 20 मार्च तक मौसम खराब रहने की चेतावनी दी है।

मौसमी प्रणालियां और उनका प्रभाव

चक्रवाती परिसंचरण और ट्रफ लाइन्स के प्रभाव में आने वाले दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा और ओलावृष्टि की संभावना है।

अगले 5 दिनों का मौसम पूर्वानुमान

आगामी 5 दिनों के लिए देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की संभावना है। सौराष्ट्र, कच्छ, केरल, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गर्म और आर्द्र मौसम की उम्मीद है।