home page

IMD Weather Forecast: हरियाणा और पंजाब समेत देश के इन 14 राज्यों में बारिश का अलर्ट हुआ जारी, जाने अगले 5 दिनों में कैसा रहेगा मौसम

IMD Weather Forecast: भारत के उत्तरी राज्यों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी बदल रहा है। एक ओर जहां तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और लगातार गर्मी का एहसास हो रहा है
 | 
_IMD Rainfall Alert

IMD Weather Forecast: भारत के उत्तरी राज्यों में इन दिनों मौसम का मिजाज काफी बदल रहा है। एक ओर जहां तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और लगातार गर्मी का एहसास हो रहा है, वहीं कई जगहों पर बारिश के दौर ने भी दस्तक दी है। इस आर्टिकल में हम उत्तर भारत में हो रहे मौसमी बदलावों के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

तापमान में बढ़ोतरी और बारिश के दौर

हाल ही में उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है। लेकिन इसी दौरान कुछ जगहों पर बारिश ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। पिछले 24 घंटों में अरुणाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत अनेक राज्यों में हल्की से मध्यम बरसात हुई। यह बरसात कृषि और जल संचय के लिए लाभकारी है।

पहाड़ी राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में जल्द ही दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने जा रहे हैं। ये वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मौसम के मिजाज को बदल देंगे। पहला 23 मार्च की रात को और दूसरा 26 मार्च को आने वाला है। इसके चलते हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में 22 से 24 मार्च तक बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

इससे न केवल मौसम सुहावना होगा बल्कि यह किसानों के लिए भी फ़ायदेमंद सिद्ध होगा। इन घटनाओं का असर न केवल पहाड़ी इलाकों पर पड़ेगा बल्कि मैदानी इलाकों में भी तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है।

उत्तर-पूर्वी राज्यों में मौसम की स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-पूर्वी भारत और सिक्किम में 22 से 26 मार्च तक तेज बारिश और आंधी-तूफान की आशंका है। इस दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में भारी बरसात होने की संभावना है। यह मौसमी बदलाव स्थानीय जनजीवन पर प्रभाव डालेगा और कृषि गतिविधियों को भी प्रभावित कर सकता है। स्थानीय प्रशासन ने इन राज्यों में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।