home page

IMD Weather Forecast: हरियाणा,पंजाब और राजस्थान में बारिश के लिए हो जाए तैयार, इस तारीख से बरसात होने के है आसार

IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जबकि दक्षिणी राज्यों में गर्म और आर्द्र मौसम का अनुभव किया जा सकता है।
 | 
India Meteorological Department (1)

IMD Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश के उत्तरपूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है, जबकि दक्षिणी राज्यों में गर्म और आर्द्र मौसम का अनुभव किया जा सकता है। इसके अलावा कई अन्य राज्यों में बारिश और बर्फबारी की आशंका व्यक्त की गई है। इस परिवर्तनशील मौसम का विश्लेषण करते हुए, हम आगे चर्चा करेंगे कि किन राज्यों में क्या प्रभाव देखने को मिल सकता है।

उत्तरपूर्वी भारत में भारी वर्षा की चेतावनी

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार 26 मार्च को असम और मेघालय में कई जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा में मध्यम से भारी बारिश के आसार हैं। इस भारी वर्षा का प्रमुख कारण उत्तरपूर्वी मॉनसून की सक्रियता है, जो क्षेत्र में नमी और तापमान में वृद्धि करता है।

दक्षिण भारत में गर्मी का प्रकोप

वहीं तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में 29 मार्च तक गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति बनी रहेगी। इस दौरान हाई तापमान और उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है, जो स्थानीय निवासियों के लिए कठिनाई का कारण बन सकती है।

बारिश और बर्फबारी का अनुमान

इस बीच,आईएमडी ने आगामी दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की भी चर्चा की है, जिसके कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 27 से 29 मार्च के दौरान छिटपुट गरज के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी 28 और 29 मार्च को बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई गई है, जो इन क्षेत्रों के लिए सर्दी के मौसम की एक अनुस्मारक जैसी होगी।

दिल्ली में मौसम की स्थिति

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी मौसम में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। आरडब्ल्यूएफसी दिल्ली के अनुसार बादल छाए रहने की संभावना है और अधिकतम तथा न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) मध्यम श्रेणी में रहने का अनुमान है, जो नागरिकों के लिए एक सुखद खबर हो सकती है।