home page

IMD Weather Forecast: अगले 24 घंटो में इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल, घर से निकलने से पहले पास में रख लेना छतरी

IMD Weather Forecast: उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी का प्रकोप अपने चरम पर है। धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है।
 | 
Himachal Pradesh Weather Forecast

IMD Weather Forecast: उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी का प्रकोप अपने चरम पर है। धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी हो रही है, जिससे आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। हालांकि मौसम विभाग ने हाल ही में एक खुशखबरी शेयर की है। पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले पांच दिनों तक यानी कि चार अप्रैल तक भारी बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में भी बारिश की आशा जताई गई है। दूसरी ओर मध्य भारत के राज्यों में हीटवेव की चेतावनी भी जारी की गई है, जिससे सावधानी बरतने की जरूरत है।

हालिया मौसमी अपडेट्स

पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, और पूर्वी मध्य प्रदेश में ओले गिरे हैं। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। वहीं देश के कई अन्य भागों में भी हल्की से मध्यम बारिश की खबर है। इस बारिश ने कुछ हद तक गर्मी से राहत दिलाई है। पूर्वी मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में रात के समय गर्मी का अनुभव किया गया, जिससे स्थानीय निवासियों को कुछ परेशानी हुई है।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मौसम में बदलाव आने की उम्मीद है। दो नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में बारिश और आंधी तूफान की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिससे लोगों को तैयार रहने की आवश्यकता है।

पूर्वोत्तर भारत में राहत की बारिश

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम में 31 मार्च से चार अप्रैल के बीच मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस बारिश से क्षेत्र में गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी आशंका जताई गई है, जिससे सतर्कता बरतने की जरूरत है।

दिल्ली में तापमान का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री अधिक है। इससे यह स्पष्ट है कि गर्मी का प्रकोप दिल्ली में भी महसूस किया जा रहा है। वायु गुणवत्ता भी 'खराब' श्रेणी में है, जिससे नागरिकों को स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है।