home page

IMD Weather Alert: पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण इन राज्यों के मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, बारिश के साथ इन जगहों पर गिर सकते है ओले

IMD Weather Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाल ही में एक वेदर रिपोर्ट (Weather Report) जारी की है, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों में आने वाले सप्ताह में बारिश
 | 
story-imd-weather-report-today-strong-winds-along

IMD Weather Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हाल ही में एक वेदर रिपोर्ट (Weather Report) जारी की है, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों में आने वाले सप्ताह में बारिश (Rain) और सर्द हवाओं (Cold Winds) के चलने की संभावना व्यक्त की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) सक्रिय होने के कारण दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत पहाड़ी राज्यों में भी बारिश की शुरुआत हो चुकी है।

आगामी मौसमी चेतावनी और प्रभाव

आईएमडी के अनुसार 29 फरवरी से पश्चिमी हिमालय (Western Himalayas) क्षेत्र में और 1-3 मार्च 2024 तक आसपास के मैदानी इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम में बदलाव आएगा। इसके अलावा 1-2 मार्च से एक और तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की प्रबल संभावना है, जिसके कारण मार्च के पहले सप्ताह में विभिन्न राज्यों में बारिश और तेज हवाओं के साथ वर्षा होने की उम्मीद है।

देशभर में बारिश का मौसम

विशेष रूप से मध्य भारत (Central India) में गरज के साथ बारिश, ओलावृष्टि (Hailstorm) और बिजली गिरने की संभावनाएं जताई गई हैं। दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा और विदर्भ में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है, जिसकी गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी आज बारिश की संभावना है।

दिल्ली में बारिश से मौसम हुआ सुहाना

दिल्लीवासियों के लिए मंगलवार की सुबह ठंड और तेज बारिश के साथ शुरू हुई। इससे मौसम सुहाना (Pleasant Weather) हो गया है और तेज हवाओं ने मौसम में ठंडक बढ़ा दी है। नोएडा समेत एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में भी ठंडी हवाओं के साथ बूंदाबांदी हो रही है, जिससे अगले एक हफ्ते तक सुबह और शाम को ठंड का माहौल बना रहेगा।

मौसमी बदलावों का असर

इस मौसमी बदलाव के साथ राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 9.9 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है, जो कि मौसम के औसत से तीन डिग्री कम है। मौसम विज्ञानी (Meteorologists) ने बहुत हल्की बारिश और आम तौर पर बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिससे अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।