home page

IMD Weather Alert: दो नए पश्चिमी विक्षोभ के आने से इन राज्यों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

IMD Weather Alert: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों जिसमें यूपी और दिल्ली शामिल हैं, में बीते कुछ दिनों से दिन के समय तेज धूप देखी गई है। आने वाले दिनों में गर्मी के और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।
 | 
rainfall-alert-weather-update-19-march-up-bihar

IMD Weather Alert: उत्तर भारत के मैदानी इलाकों जिसमें यूपी और दिल्ली शामिल हैं, में बीते कुछ दिनों से दिन के समय तेज धूप देखी गई है। आने वाले दिनों में गर्मी के और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। मगर इसी के साथ उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में मौसम ने कुछ अलग ही रुख अपनाया है।

पहाड़ों पर बारिश का अलर्ट

हाल ही में मौसम विभाग ने उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में दो नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के आने की खबर दी है, जिसके कारण इन क्षेत्रों में झमाझम बारिश की संभावना है। इससे न सिर्फ वहां का मौसम प्रभावित होगा, बल्कि आम जनजीवन पर भी इसका असर पड़ेगा।

मध्य और पूर्वी भारत में मौसम की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और मध्य भारत में आज और कल (19 और 20 मार्च) को आंधी तूफान, बिजली कड़कना और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 20 से 23 मार्च के बीच तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

बीते 24 घंटे में मौसम की स्थिति

पिछले 24 घंटे में अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। कई जगहों पर बर्फबारी की भी सूचना मिली है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में भी बारिश का दौर जारी रहा।

आगे क्या होने वाला है?

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में विभिन्न राज्यों में मौसम का विभिन्न प्रकार से प्रभाव पड़ेगा। जहां एक ओर पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है, वहीं मैदानी इलाकों में गर्मी के बढ़ने के संकेत हैं। मध्य भारत में भी अगले दो दिनों तक मौसम में कोई खास बदलाव नहीं आने की उम्मीद है, लेकिन उसके बाद अधिकतम तापमान में इजाफा हो सकता है.