home page

IMD Weather Alert: नए पश्चिमी विक्षोभ के आने से इन जिलों में जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग की तरफ से जारी हुआ अलर्ट

IMD Weather Alert: राजधानी दिल्ली में मौसम इन दिनों अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है। हर दिन नई सुबह मौसम का नया रंग लेकर आती है। बीते सोमवार को दिल्ली का मौसम बेहद ही खुशनुमा रहा।
 | 
imd-alert-another-new-system-active

IMD Weather Alert: राजधानी दिल्ली में मौसम इन दिनों अपने अलग-अलग रूप दिखा रहा है। हर दिन नई सुबह मौसम का नया रंग लेकर आती है। बीते सोमवार को दिल्ली का मौसम बेहद ही खुशनुमा रहा। सुबह की ताजगी और हल्की ठंडी हवाओं ने लोगों के दिल को छू लिया। आर्द्रता का स्तर 87% रहने के साथ, न्यूनतम तापमान भी मौसम के औसत से 1 डिग्री सेल्सियस कम, 13.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

उत्तर भारत में मौसम की मार

हिमालयी राज्यों में मौसम ने अपना एक और रूप दिखाया है। हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी की संभावना जताई जा रही है। यह न केवल पर्यटकों के लिए खुशखबरी है बल्कि स्थानीय लोगों के लिए भी एक नई उम्मीद की किरण है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की आशंका है, जो वातावरण को और भी सुखद बना देगी।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव

12 मार्च की रात से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के आगमन की बात सामने आई है, जिसका प्रभाव उत्तर पश्चिम भारत पर पड़ेगा। इसके चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 13 और 14 मार्च को बारिश की संभावना है। यह मौसमी परिवर्तन कृषि और पर्यावरण दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

आने वाले दिनों का मौसम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आगामी दिनों में मौसम में कई बदलाव होंगे। विभिन्न राज्यों में मौसम का मिजाज अलग-अलग रहेगा। जहां कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है, वहीं कुछ जगहों पर तेज धूप और गर्मी का अनुभव होगा। इसलिए लोगों को मौसम के अनुसार अपनी तैयारियां करनी चाहिए।