home page

IMD Rainfall Alert: अगले 72 घंटो में इन इलाकों में तेज बारिश के साथ गिरेंगे ओले, मौसम विभाग ने जारी कर दिया अलर्ट

IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। यूपी सहित कई राज्यों में दिन के समय सूरज की तेज़ धूप देखने को मिल रही है।
 | 
Weather Update 14 March

IMD Rainfall Alert: उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है। यूपी सहित कई राज्यों में दिन के समय सूरज की तेज़ धूप देखने को मिल रही है। आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है।

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी और मध्य भारत के कुछ राज्यों में 16 से 18 मार्च तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। पिछले 24 घंटे में जम्मू कश्मीर, लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है।

आंधी और ओले की चेतावनी

विभिन्न राज्यों में बारिश के साथ-साथ आंधी और ओले पड़ने की भी चेतावनी जारी की गई है। झारखंड, ओडिशा में 14 से 20 मार्च के बीच और विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश में 16 से 20 मार्च के दौरान ऐसे मौसमी हालात बन सकते हैं।

गर्मी का प्रकोप

केरल, माहे, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों तक गर्मी के तेज दिन रहने की संभावना है। नॉर्थ इंटीरियर कर्नाटक में 14 और 15 मार्च को हीटवेव की स्थिति बन सकती है।

दिल्ली में तापमान में गिरावट

दिल्ली में तापमान में थोड़ी गिरावट आई है। न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग के अनुसार आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

सावधानी बरतें

इस बदलते मौसम में लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। तेज धूप से बचने के लिए छाया में रहें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। बारिश के मौसम में वायरल बीमारियों से बचाव के लिए सावधानी बरतें और अपनी आस-पास की सफाई पर विशेष ध्यान दें।