home page

IMD HEATWAVE ALERT: होली के बाद इस तारीख से भयंकर गर्मी के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD HEATWAVE ALERT: भारत में अप्रैल और मई के महीने में तापमान में बेहद तेज वृद्धि की संभावना है, जिससे भीषण गर्मी और लू के प्रकोप का अनुभव किया जा सकता है।
 | 
weather-report-april-may-temperature

IMD HEATWAVE ALERT: भारत में अप्रैल और मई के महीने में तापमान में बेहद तेज वृद्धि की संभावना है, जिससे भीषण गर्मी और लू के प्रकोप का अनुभव किया जा सकता है। स्काईमेट के जीपी शर्मा के अनुसार इस वृद्धि के मुख्य कारणों में वैश्विक मौसम पैटर्न और जल स्तर में कमी शामिल हैं।

हीटवेव की आशंका

विशेष रूप से मध्य भारत में हीटवेव की शुरुआत हो सकती है, जिसका प्रभाव कुछ दक्षिणी राज्यों में पहले से देखने को मिल रहा है. जहाँ तापमान पहले ही 41°C को पार कर चुका है।

लू की अवधि

भारत में आम तौर पर मार्च से जून तक लू का प्रकोप रहता है, जो कभी-कभी जुलाई तक भी चल सकता है। उत्तर पश्चिम, मध्य पूर्व और उत्तर प्रायद्वीपीय भारत, साथ ही महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हीटवेव का अनुभव किया जा सकता है।

अल नीनो का प्रभाव

अल नीनो जो वैश्विक मौसम पैटर्न को प्रभावित करता है, अब कमजोर पड़ रहा है और जून तक समाप्त होने की आशा है। इसका धीरे-धीरे खत्म होना आने वाले मानसून के लिए एक सकारात्मक संकेत हो सकता है।

अल नीनो और ला नीना

अल नीनो मौसमी घटना है जो मध्य और पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र के तापमान के बढ़ने पर होती है. जिससे गर्मी, सूखा और मानसून की कमजोरी आती है।

ला नीना की स्थिति तब होती है जब पूर्वी प्रशांत महासागर का तापमान सामान्य से कम हो जाता है, जो अधिक बारिश और सर्दियों में ठंड की ओर ले जाता है।