Monsoon Ki Barish: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में झमाझम बरसात शुरू होगी, मौसम विभाग ने बताए राज्यों के नाम

By Ajay Kumar

Published on:

सामान्यतः धीमी गति से चल रहा मॉनसून अब तेजी से आगे बढ़ने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार आने वाले 3-4 दिनों में मॉनसून दस से अधिक राज्यों में अपनी पहुँच बनाएगा। इसके साथ ही कई राज्यों जैसे कि मध्य प्रदेश, इस समय भारी उमस और गर्मी का सामना कर रहे हैं। हालांकि 27 जून से देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रभाव कम होने की संभावना है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी।

आगामी बारिश के पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने हाल ही में एक पूर्वानुमान जारी किया है जिसमें अगले पांच दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ, और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विशेष बारिश की संभावना

पश्चिम मध्य प्रदेश में 27 और 28 जून को और पूर्वी मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में 29 जून तक भारी बारिश होने की आशंका है। पूर्वोत्तर भारत के सभी राज्यों में भी इस दौरान भारी बारिश होगी जो कि क्षेत्र के लिए जल संग्रहण के लिहाज से महत्वपूर्ण है।

उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में बारिश की स्थिति

IMD के अनुसार उत्तर प्रदेश में भी अगले पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बिहार में 29 जून तक भारी से अति भारी बारिश हो सकती है जबकि झारखंड में 28 और 29 जून को भारी बारिश की आशंका है। पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में भी 27 से 29 जून के बीच बारिश हो सकती है।

मॉनसून की प्रगति और अनुकूल परिस्थितियां

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अब उत्तरी अरब सागर, गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्व राजस्थान के अधिक हिस्सों में आगे बढ़ चुका है। आगामी 3-4 दिनों में यह गुजरात, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में अपनी पहुंच बढ़ाएगा। यह विस्तार मॉनसून की प्रगति को और अधिक सक्रिय बनाएगा और किसानों सहित सभी के लिए खुशखबरी लेकर आएगा।