Haryana Weather Forecast: हरियाणा के मौसम ने एकबार फिर बदली अपनी करवट, इस तारीख को एकबार फिर होगी बारिश

By Ajay Kumar

Published on:

इस शनिवार को हरियाणा के मौसम में एक अचानक बदलाव देखने को मिला जिसके चलते जिले में तेज आंधी के कारण 30 से अधिक पेड़ टूट गए। यह घटना विशेषकर नहरों और सड़कों के नजदीक हुई जिससे आवागमन में भारी बाधा उत्पन्न हुई। वन विभाग ने तुरंत प्रभाव से टूटे हुए पेड़ों को साफ करने का काम शुरू किया ताकि आम जनजीवन व्यवस्थित रूप से चल सके।

दोपहर के मौसम में बदलाव और बारिश

दोपहर बाद मौसम में एक बड़ा बदलाव आया जब तेज धूप के बाद आंधी चलने लगी और थोड़ी ही देर में बारिश शुरू हो गई। इस बारिश ने न केवल पर्यावरण को ठंडक प्रदान की बल्कि गर्मी से बेहाल लोगों को भी बहुत राहत दी। बारिश का औसत माप 3 मिलीमीटर रहा जो कि इस मौसमी परिवर्तन का संकेत है।

तापमान में आई मामूली गिरावट

मौसम में यह परिवर्तन तापमान में मामूली गिरावट लेकर आया। जहां पहले तापमान के अधिकतम स्तर पर रहने की उम्मीद थी वहीं इस बदलाव ने दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की। यह गिरावट आने वाले दिनों में भी जारी रह सकती है जैसा कि मौसम विभाग ने संकेत दिए हैं।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार 3 जून तक मौसम में और बदलाव आ सकते हैं। इस दौरान बारिश की संभावना बनी रहेगी जिससे तापमान में और अधिक गिरावट आ सकती है और लोगों को गर्मी से और अधिक राहत मिल सकती है। इस पूर्वानुमान से स्थानीय निवासियों को अपनी दैनिक गतिविधियों और योजनाओं को तदनुसार ढालने में मदद मिलेगी।