home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में बढ़ती हुई गर्मी ने लोगों का जीना किया मुश्किल, इस जिले में तापमान पहुंचा 36 डिग्री के पार

Haryana Weather Forecast: हरियाणा का मौसम इन दिनों कई रंग दिखा रहा है। एक तरफ जहां हल्की बारिश के आसार हैं, वहीं पारे में भी उछाल आया है। बुधवार को प्रदेशभर में धूप खिली हुई है और गर्मी का एहसास हो रहा है।
 | 
chandigarh-city-haryana-weather-temperature

Haryana Weather Forecast: हरियाणा का मौसम इन दिनों कई रंग दिखा रहा है। एक तरफ जहां हल्की बारिश के आसार हैं, वहीं पारे में भी उछाल आया है। बुधवार को प्रदेशभर में धूप खिली हुई है और गर्मी का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र ने अगले सात दिन तक हरियाणा में मौसम साफ रहने का अनुमान लगाया है, जिससे अब प्रदेश में गर्मी बढ़ने के आसार हैं।

गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा के नारनौल में सबसे अधिक 36 डिग्री पारा दर्ज किया गया है। इसी तरह अन्य शहरों में चंडीगढ़ 30 डिग्री और महेंद्रगढ़ में 34 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया है। हरियाणा में सभी शहरों का पारा 30 डिग्री से ऊपर चल रहा है, जिससे लोगों को गर्मी की तपिश का सामना करना पड़ रहा है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग का कहना है कि एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा और हल्की बारिश हो रही है। हालांकि अगले सात दिन तक प्रदेश में अधिकतर समय मौसम साफ बना रहेगा। यह परिवर्तन मौसम में एक नई ताजगी लाएगा और किसानों के लिए भी अच्छा संकेत है।

मार्च में बारिश का आंकड़ा

हरियाणा में बीते माह अच्छी बारिश हुई है। पूरे प्रदेश में मार्च महीने में कुल 16.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई, जो सामान्य से 11 फीसदी ज्यादा थी। मार्च में सामान्य बारिश 15 मिलीमीटर के आसपास मानी जाती है। हालांकि, पिछले साल मार्च में 41.6 एमएम बारिश रिकॉर्ड हुई थी, जो सामान्य से करीब 178 एमएम ज्यादा बारिश थी। यह दिखाता है कि मौसम के पैटर्न में परिवर्तन हो रहा है और यह बदलाव कृषि और जलवायु के लिए महत्वपूर्ण है।

सुबह और शाम का मौसम

हरियाणा में दिन में तेज धूप खिलने से गर्मी महसूस की जा रही है। वहीं सुबह और शाम मौसम सुहावना बना हुआ है। पहाड़ों में मार्च माह के अंतिम दो दिनों में हुई बर्फबारी का असर यहां देखने को मिल रहा है। यह समय प्रकृति के बीच समय बिताने और ताजी हवा में सांस लेने का सबसे बेस्ट टाइम है।