home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में इस तारीख से बारिश के लिए हो जाए तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान

हरियाणा में एक बार फिर मौसम बदलने की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से 14 मार्च तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाओं के चलने की संभावना है।
 | 
weather-will-change-again-in-haryana

हरियाणा में एक बार फिर मौसम बदलने की उम्मीद जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के असर से 14 मार्च तक आंशिक रूप से बादल छाए रहने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाओं के चलने की संभावना है। इस दौरान 13 मार्च को गरज के साथ बारिश होने की भी आशंका है।

येलो अलर्ट के साथ बढ़ी चिंता

मौसम विशेषज्ञों ने हरियाणा के 13 जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद में बारिश के आसार बताए गए हैं। इस अलर्ट ने क्षेत्रीय निवासियों और किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

तापमान में उतार-चढ़ाव

हरियाणा के करनाल और हिसार में सबसे कम न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 8 डिग्री दर्ज किया गया जबकि हिसार में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 25 डिग्री रहा। नारनौल में अधिकतम तापमान 28.6 डिग्री रहा जो प्रदेश में सबसे ज्यादा है यानि नारनौल पूरे हरियाणा में आज सबसे गर्म रहा।

किसानों की बढ़ती चिंता

बदलते मौसम की स्थिति ने हरियाणा के किसानों को चिंतित कर दिया है। किसानों को डर है कि अगर आने वाले दिनों में फिर से ओलावृष्टि (Hailstorm) हुई तो खेतों में जो भी फसलें बची हैं वे नष्ट हो जाएंगी। इस बदलाव से रबी की फसलों पर भी विपरीत असर पड़ सकता है।