home page

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में अगले दिनों में मौसम बदलाव से छाए रहेंगे बादल, इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी

Haryana Weather Forecast:हरियाणा में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है, जिसके कारण स्वास्थ्य (Health Impact) पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।
 | 
weather patterns will change (1)

Haryana Weather Forecast: हरियाणा में इन दिनों मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है, जिसके कारण स्वास्थ्य (Health Impact) पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। वर्तमान में रात का न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) गिरकर मात्र 3.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया है, जिससे कुछ स्थानों पर पाला पड़ने की स्थिति भी उत्पन्न हो गई है। इससे किसानों (Farmers Concern) की चिंता भी बढ़ी है।

दिन और रात के तापमान में अंतर

दिन के समय में धूप निकलने से अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) सामान्य से अधिक यानि 22 से 24 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया है। इसके विपरीत रात में मौसम साफ होने पर ठंड (Cold Nights) काफी बढ़ जाती है। विशेष रूप से हिसार (Hisar) में रातें सबसे अधिक ठंडी दर्ज की गई हैं।

बादलों का आगमन

13 और 14 फरवरी को बादल छाए रहने की संभावना है, जिससे रात और दिन के तापमान (Temperature Rise) में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद तापमान में फिर से बदलाव की आशंका है, जो मौसमी विशेषज्ञों (Meteorologists) के अनुसार फरवरी महीने में सामान्य होता है।

हरियाणा के विभिन्न जिलों में तापमान का हाल (District-wise Temperature)

  1. हिसार: न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री, दिन का तापमान 23 डिग्री
  2. करनाल (Karnal): अधिकतम तापमान रात में 5 डिग्री, दिन में 21.2 डिग्री
  3. कुरुक्षेत्र (Kurukshetra), नारनौल (Narnaul), रोहतक (Rohtak), अंबाला (Ambala), भिवानी (Bhiwani), सिरसा (Sirsa), और फतेहाबाद (Fatehabad) में भी तापमान में काफी अंतर दर्ज किया गया है।
  4. निष्कर्ष: मौसम की अनिश्चितता पर एक नज़र (Weather Uncertainty)

हरियाणा में मौसम की लगातार बदलती स्थितियाँ कृषि, स्वास्थ्य और दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल रही हैं। बादलों के आगमन से तापमान में आने वाले बदलाव विशेषकर किसानों और स्वास्थ्य से संबंधित चिंताओं को बढ़ा रहे हैं। इस परिवर्तनशील मौसम में लोगों को अपनी रोजमर्रा की गतिविधियों और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है।