Haryana Mosam Update: हरियाणा में मौसम विभाग ने लोगों को दी बड़ी खुशखबरी, इस दिन लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत

By Vikash Beniwal

Published on:

हरियाणा राज्य में गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इस समय न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 3.3 डिग्री अधिक हो गया है जो कि एक चिंताजनक स्थिति है। सिरसा जिले की तो बात ही कुछ और है यहाँ का अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि एक रिकॉर्ड है। इस भीषण गर्मी की वजह से लोगों का दैनिक कार्य में बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी किया है।

आने वाले दिनों में मौसम का हाल

हिसार में स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष, डॉ. मदन लाल खीचड़ के अनुसार 31 मई तक मौसम सामान्यत: खुश्क और गर्म रहेगा। इस दौरान दिन में तापमान में बढ़ोतरी होगी और गर्म पश्चिमी हवाएँ चलने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस के प्रभाव से 31 मई की रात से मौसम में थोड़ा बदलाव होगा और 1 और 2 जून को आंशिक बादल और हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।

हीट वेव से प्रभावित जिलों का हाल

प्रदेश के 16 जिलों में हीट वेव के कारण पहले ही रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है। इसमें सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, और जींद जैसे प्रमुख जिले शामिल हैं। नारनौल में रात का तापमान 31.5 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि सामान्य से 7.5 डिग्री ज्यादा है। इससे जनजीवन पर गहरा असर पड़ रहा है और लोगों को स्वास्थ्य सम्बंधी विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

सावधानियाँ और सुरक्षा उपाय

इस गर्मी के मौसम में, विशेषकर जब तापमान इतना उच्च हो यह अनिवार्य हो जाता है कि हम अपनी सुरक्षा के लिए उचित सावधानियाँ बरतें। सभी नागरिकों को चाहिए कि वे धूप में निकलने से बचें, खूब पानी पिएँ, और हल्के व हवादार कपड़े पहनें। इसके अलावा, बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का उपयोग करना भी जरूरी है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट्स का पालन करना और अपने आस-पास के मौसम की स्थिति पर नजर रखना भी महत्वपूर्ण है।

Vikash Beniwal

मेरा नाम विकास बैनीवाल है और मैं हरियाणा के सिरसा जिले का रहने वाला हूँ. मैं पिछले 4 सालों से डिजिटल मीडिया पर राइटर के तौर पर काम कर रहा हूं. मुझे लोकल खबरें और ट्रेंडिंग खबरों को लिखने का अच्छा अनुभव है. अपने अनुभव और ज्ञान के चलते मैं सभी बीट पर लेखन कार्य कर सकता हूँ.